जेएसडब्ल्यू और जेएसपीएल जैसी बड़ी कंपनियां सरकार का राजस्व खा गईं – पीएसी कमेटी

सोशल संवाद/बड़बिल (रिपोर्ट – संजय सिन्हा ) : क्योंझर जिला एक खनिज समृद्ध जिला है और इस जिले में कई अच्छी खनन कंपनियां हैं।  लेकिन जेएसडब्ल्यू और जेएसपीएल जैसी कुछ बड़ी नामी कंपनियों पर सरकार का राजस्व हड़पने का आरोप है।  हालाँकि, JSW और JSPL कंपनियाँ अन्य जिलों के साथ-साथ क्योंझर जिले के जोड़ा खनन क्षेत्र में भी खनन कर रही हैं।  पी ए सी कमेटी ने राज्य सरकार पर खनिजों की गुणवत्ता और वजन में हेरफेर कर करोड़ों रुपये का चूना लगाने का आरोप लगाया है.  जिसके लिए पिछले दिनों सरकार की ओर से उन पर जुर्माना लगाया गया है. राज्य सरकार की लोक लेखा समिति यानी पी ए सी कमेटी ने इस JSW और JSPL के खिलाफ शिकायत की है.  जबकि पीएसी समिति ने तीन दिनों के लिए क्योंझर जिले का दौरा किया।

आइए सुनते हैं पी ए सी कमेटी के सदस्यों ने क्या शिकायत की है।ओडिशा लोक लेखा समिति (एफएसी) के अध्यक्ष मोहन चरण माझी के नेतृत्व में एक टीम ने तीन दिनों के लिए क्योंझर जिले का दौरा किया और तीसरे दिन गुरुवार को जोड़ा खनन क्षेत्र के विभिन्न स्थानों का दौरा किया। बुधवार को जोडा में रात बिताने के बाद समिति ने गुरुवार सुबह जेएस के जलांग में लौह अयस्क खदान का दौरा किया। इस समय, समिति ने जलांग खदानों में लौह अयस्क मानकों के निर्धारण में हेरफेर किया। वजन करने के बाद पता चला कि पत्थर को बिना किसी रोक-टोक के परिवहन किया गया था और खनन अनुभाग में जोड़ा गया था।

इस मामले में, खनन कंपनी राजमन का लौह अयस्क निम्न गुणवत्ता वाला माना जाता है, और इसकी कीमत 2,000 रुपये से 3,000 रुपये प्रति टन आया। इसी तरह लौह अयस्क परिवहन के मामले में भी कम वजन वाले वाहनों के परिवहन के दौरान कम वजन पकड़े गये. छापेमारी के दौरान पाया गया कि खदान में कोई लौह अयस्क स्टैग (चाटा) नहीं था, जबकि खदान से लौह अयस्क का परिवहन किया जा रहा था। परिणामस्वरूप, राज्य प्रवर्तन निदेशालय ने खनन कंपनी पर 2 चरणों में 16 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया और 03.11.2020 की बड़ी राशि के बाद, 20.11.2021 के टीज़र में भी इसी तरह की अनियमितताएँ देखी गईं।

पीएसी कमेटी 1 के दौरे ने एक बार फिर जेएएसबी माइनिंग कंपनी की कलई खोल दी है. समिति ने मीडिया को बताया कि खनन कंपनी का जोड़ा खनन विभाग के साथ अनैतिक संबंध है. समिति के अध्यक्ष की जानकारी के अनुसार 2 वर्ष के दौरान इस खनन कंपनी ने राज्य सरकार को 250 करोड़ रुपये का चूना लगाया था और खनन विभाग ने सवाल किया था कि क्या खनन विभाग के अधिकारियों ने संबंधित खनन कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की थी. दूसरी ओर, कंपनी द्वारा खदान के चारों ओर ग्रीन बेल्ट नहीं बनाने के कारण जमीन खाली हो गयी थी, जिसके बारे में कोई भी उपस्थित अधिकारी किसी प्रकार का संतोषजनक जवाब नहीं दे सका।

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • समाचार

मानवता की मिसाल पेश करते ढा़बा संचालक सुनील भगत

सोशल संवाद /बड़बिल (रिपोर्ट -संजय सिन्हा) : जोड़ा प्रखंड अंतगर्त कालीमाटी क्षेत्र के हाथी मारा…

23 mins ago
  • समाचार

अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने 1 जून तक दिए अंतरिम जमानत, इंडि गठबंधन में जश्न का माहौल

सोशल संवाद / नई दिल्ली : शराब नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद…

1 hour ago
  • Don't Click This Category

मानगो के दो होटल में गैस सिलेंडर फटने से लगी आग

सोशल संवाद/डेस्क : जमशेदपुर के मानगो थाना अंतर्गत उलीडीह टैंक रोड में दो होटल में भीषण…

3 hours ago
  • Don't Click This Category

प्रियंका बोलीं-  मोदी मंच पर खड़े होकर बताएं कि दस साल में उन्होंने देश के लिए क्या किया है

सोशल संवाद/दिल्ली( रिपोर्ट - सिद्धार्थ प्रकाश ) : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र…

4 hours ago
  • Don't Click This Category

अक्षय तृतीया पर देवघर में खास तैयारी, महास्नान के बाद बाबा बैद्यनाथ का होगा महाशृंगार

सोशल संवाद/डेस्क : देवघर, संजीव मिश्रा-अक्षय तृतीया इस बार दस मई (शुक्रवार) को है. इस…

5 hours ago
  • समाचार

बाजार में बड़ी गिरावट; सेंसेक्स 1062 अंक टूटा, निफ्टी 22 हजार के नीचे, सात लाख करोड़ डूबे

नई घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान बड़ी गिरावट दिखी। प्रमुख…

23 hours ago