राजनीति

दिन-दहाड़े बेइमानी करके भाजपा ने जीता चंडीगढ़ मेयर चुनाव, यह देश के लोकतंत्र के लिए बेहद खतरनाक- अरविंद केजरीवाल

सोशल संवाद/दिल्ली( रिपोर्ट – सिद्धार्थ प्रकाश ) : आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में सरेआम हुई बेइमानी को लेकर भाजपा पर तीखा हमला बोला। ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सिलसिलेवार तरीके से इसका खुलासा किया। उन्होंने कहा कि मेयर चुनाव में दिन-दहाड़े बेईमानी करके भाजपा को जिता दिया गया। देश के लोकतंत्र के लिए यह गुंडागर्दी बेहद ख़तरनाक है। यदि एक मेयर के चुनाव में ये लोग इतना गिर सकते हैं तो देश के चुनाव में तो ये किसी भी हद तक जा सकते हैं। यह बेहद चिंताजनक है। 76 साल पहले 30 जनवरी को ही अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी की हत्या की गई थी और आज के ही दिन इन्होंने लोकतंत्र की हत्या की है।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा द्वारा धांधली कर मेयर की कुर्सी कब्जाने पर ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि 30 जनवरी को अहिंसा और शांति के पुजारी महात्मा गांधी की हत्या की गई थी और 76 साल बाद आज ही के दिन इन्हांेने जनतंत्र की हत्या की है। एक तरह से आज लोकतंत्र के लिए काला दिन है। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जिस तरह से इन्होंने सरेआम गुंडगर्दी और बेइमानी की है, वो वीडियो में कैद हो गया है। उस वीडियो को आज पूरा देश सोशल मीडिया पर देख रहा है कि किस तरह से इन्होंने वोटों की चोरी की है और चंडीगढ़ के अंदर जबरदस्ती अपना मेयर बनाया है।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर शुरू से ही इनकी नीयत खराब थी। सबसे पहले इन लोगों ने अपनी पार्टी के एक कार्यकर्ता (ऑफिस बीयरर) को प्रेसाइडिंग ऑफिसर घोषित कर दिया। इसके बाद मेयर चुनाव के लिए 18 जनवरी की तारीख तय हुई। चुनाव के दिन 18 जनवरी को प्रेसाइडिंग ऑफिसर ने कहा कि मैं बीमार हूं। वो अस्पताल में भर्ती हो गया और अंततः चुनाव टाल दिया गया। हम लोग कोर्ट गए और कोर्ट से तारीख तय करवा कर लाए। इस दौरान इन्होंने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के काउंसलरों को खरीदने, डराने-धमकाने की बहुत कोशिश की। जैसा कि ये पूरे देश में करते हैं। इनकी यह फितरत है और हर जगह यही करते हैं। लेकिन किस्मत से हमारा एक भी काउंसलर नहीं टूटा और मंगलवार (30) को मेयर का चुनाव हुआ और कोर्ट के निर्देशों के बावजूद इन लोगों ने बदमाशी की।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चाहे किसी राज्य का चुनाव हो या देश का चुनाव हो, जब वोटों की गिनती होती है तो मशीन का नंबर बताया-दिखाया जाता है। उसके बाद दिखाया जाता है कि किस पार्टी को कितने वोट मिले और सभी पार्टियों के एजेंड बकायदा देखते हैं। मेयर चुनाव में भी कानून में यह था कि हर पार्टी का एजेंट वहां बैठेगा। जिस तरह दिल्ली में मेयर का चुनाव हुआ, जो बैलेट पेपर से होता है। गिनती के दौरान सभी पार्टियों के एजेंट बैठते हैं और एक-एक वोट उनको दिखाए जाते हैं। अगर किसी एजेंट को आपत्ति करनी हो कि यह वोट अमान्य है तो उस वोट को सभी एजेंट को दिखाया जाता है। सभी एजेंट उस पर अपने तर्क देते हैं और प्रिसाइडिंग ऑफिसर उस पर अपनी रूलिंग देता है।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दिन-दहाड़े बेईमानी करके भाजपा को जिता दिया गया। देश के लोकतंत्र के लिए ये गुंडागर्दी बेहद ख़तरनाक है। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दिन दहाड़े जिस तरह से बेईमानी की गई है, वो बेहद चिंताजनक है। यदि एक मेयर चुनाव में ये लोग इतना गिर सकते हैं तो देश के चुनाव में तो ये किसी भी हद तक जा सकते हैं। ये बेहद चिंताजनक है।’

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • समाचार

नामांकन के अंतिम दिन पवन सिंह की माँ ने भी भरा पर्चा, बड़ा सस्पेंस

सोशल संवाद / डेस्क : भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी…

8 hours ago
  • समाचार

Jharkhand Weather : इन जिलों में 18 और 19 मई को चलेगी लू

सोशल संवाद / डेस्क :  झारखंड के अधिकांश जिलों में तापमान में उत्तरोत्तर बढ़ोतरी हो…

8 hours ago
  • समाचार

बंगाल गवर्नर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का दूसरा केस:जाने क्या है मामला

सोशल संवाद/डेस्क: बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ सेक्शुअल हैरेसमेंट का एक और…

10 hours ago
  • Don't Click This Category

अर्का जैन यूनिवर्सिटी ने एम्वेरसिटी, बेंगलुरु के साथ किया एमओयू, एलायड  हेल्थ केयर के तीन नये प्रोग्रॅम्स हो रहे शुरू

सोशल संवाद/जमशेदपुर : अर्का जैन यूनिवर्सिटी ने पिछले दिनों बेंगलुरु स्थित नवोन्मेषी शिक्षण संस्थान ‘एम्वेरसिटी’…

10 hours ago
  • समाचार

झामुमो छोड़ आजसू मे शामिल हुए सैकड़ो, पूर्व मंत्री सहिस ने दिलाई सदस्य्ता

सोशल संवाद/जमशेदपुर : टेल्को स्थित हाई स्काई होटल मे एक मिलन समारोह का आयोजन जिला…

11 hours ago
  • Don't Click This Category

पीएम मोदी के पास ना घर है ना गाड़ी, जानिए कितनी है संपत्ति

सोशल संवाद/डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन…

11 hours ago