February 28, 2024 12:36 pm

2024 के लिए BJP की बड़ी तैयारी : हर एक लोकसभा सीट के लिए मेगा प्लान, ये नेता नहीं लड़ेंगे चुनाव

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : ये बात सभी जानते है की 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी लगातार बड़ी प्लानिंग कर रही है. इसके तहत पार्टी ने फैसला किया कि हर लोकसभा क्षेत्र के लिए एक लोकसभा प्रभारी और लोकसभा संयोजक बनाया जायेगा. इसके अलावा पार्टी पिछले तीन चुनावों का बूथ स्तर पर विशलेषण करेगी और हर राज्य में 3-4 लोकसभा सीट मिला कर एक क्लस्टर बनाया जायेगा. साथ ही इनके अलग से क्लस्टर प्रभारी भी बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़े : अगले चुनाव में फिर बनेगी JMM सरकार- हेमंत सोरेन

इन फैसलों में सबसे बड़ी बात यह है कि जो भी लोकसभा संयोजक बनेगा, वह चुनाव नहीं लड़ेगा. जिला और प्रदेश स्तर पर ज्वॉइनिंग टीम का गठन किया जाएगा. इसके अलावा जिन राज्यों में केवल 4 या 5 लोकसभा सीट हैं, वहां क्लस्टर नहीं बनाये जायेंगे. क्लस्टर प्रवास के तहत पार्टी अध्यक्ष, गृहमंत्री, रक्षा मंत्री मीटिंग लेंगे. लोकसभाओं में प्रवास और मीटिंग के लिए वरिष्ठ नेताओं की मीटिंग होगी. विधानसभाओं में प्रवास के लिए राज्यों के नेताओं की ड्यूटी लगाई जायेगी. लोकसभा चुनाव कार्यालय 30 जनवरी से पहले शुरू कर दिए जायेंगे.

इसके अलावा सोशल मीडिया के हर प्लेटफ़ॉर्म को मज़बूत करने का निर्देश दिया गया है. हर प्रदेश में 50 स्थानों पर युवा, महिला, एससी, एसटी सम्मेलन आयोजित किए जायेंगे. बता दें कि बीजेपी ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए ‘अबकी बार 400 के पार’ का नारा दिया है. वहीं इंडिया महागठबंधन भी लगातार बैठक कर रहा है. हालांकि सीट शेयरिंग और पीएम पद के चेहरे को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है.

Our channels

और पढ़ें