February 27, 2024 4:00 pm

मात्र 48 रुपये में 30 दिन की वैलिडिटी देता है BSNL…..जाने प्लान

सोशल संवाद/डेस्क : यदि आप अपने फोन के एक सिम कार्ड को एक्टिव रखने के लिए भारी-भरकम रिचार्ज कराते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जिन लोगों को डेटा और कॉलिंग ज्यादा नहीं चाहिए और वे चाहते हैं कि कम खर्च में उनका सिम कार्ड बंद न हो तो यह काम केवल 48 रुपये महीने के शुल्क पर किया जा सकता है. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) का एक ऐसा प्लान उपलब्ध है, जो आपको पूरे 30 दिन की वैलिडिटी देता है. इस प्लान में और भी कई लाभ मिलते हैं.

बीएसएनएल के इस प्लान का नाम कॉम्बो 48 (BSNL Combo 48) है. भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए कई सुविधाजनक सस्ते प्लान दिए हुए हैं. 48 रुपये वाले इस पैक के रिचार्ज पर आपको मेन अकाउंट में 10 रुपये का बैलेंस मिलेगा. इस बैलेंस को आप दूसरे नंबर पर कॉल करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं. बता दें कि इस प्लान के तहत फ्री कॉलिंग नहीं मिलती. यूजर को ऑन-नेट और ऑफ-नेट दोनों पर 20 पैसा प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क चुकाना पड़ता है.

कैसे यूजर्स के लिए बढ़िया है ये प्लान

ऐसे लोग, जो अपने सिम कार्ड को कम खर्च में एक्टिव रखना चाहते हैं.ऐसे यूजर, जिन्हें बहुत कम कॉलिंग करनी होती है. ऐसे यूजर, जिन्हें इनकमिंग की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

क्या नहीं मिलता कॉम्बो 48 में

BSNL के कॉम्बो 48 प्लान में वैधता तो खूब मिलती है, मगर इसमें इंटरनेट और एसएमएस की सुविधा नहीं है. इस प्लान की एक लिमिट यह भी है कि आप इसे तभी ऑप्ट कर सकते हैं या तभी रिचार्ज करवा सकते हैं, जब आपके पास पहले से एक प्रीपेड प्लान हो. मतलब उसके खत्म होने से पहले आपको ये रिचार्ज कराना होगा. ऐसे में आपको 30 दिन की अतिरिक्त वैधता मिल जाएगी. बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को एक बात और ध्यान में रखनी चाहिए कि उन्हें यह रिचार्ज कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सेल्फ केयर ऐप (BSNL Self-Care App) से कराना होगा. एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले इसे प्ले स्टोर से तो आईफोन यूजर इसे iOS स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि यह प्लान सभी सर्किल में उपलब्ध नहीं होगा. राजस्थान, उत्तर-प्रदेश, हरियाणा जैसे सर्किल में उपलब्ध है. फिर भी कन्फर्मेशन के लिए आपको एक बार अपने सर्किल में चेक कर लेना चाहिए.

Our channels

और पढ़ें