June 22, 2024 11:56 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

छठ पूजा में किन-किन सामग्री की होती है जरूरत | Chath Puja Samagri Pdf

chath puja
sona davi ad june 1

साल में कार्तिक माह को सबसे पावन माह मन जाता है. इस माह में बहुत सारे पावन त्यौहार मनाये जाते है. इसी महीने में साल का सबसे माहन और बड़ा पर्व छठ पूजा मनाया जाता है. हिन्दू धर्म में छठ पूजा को सबसे बड़ा पर्व मन जाता है. छठ पूजा से संबंधित बहुत सारे कथा है. छठ पूजा उगते और डूबता सूर्य की पूजा की जाती है और अर्घ्य दिया जाता है.

छठ पूजा 2023 कब और इसकी तारीख़ | Chath Puja Date 2023

छठ पूजा इस 18 नवंबर शनिवार को शुरू हो रहा है. 19 नवंबर पहली अर्घ्य यानी संध्या अर्घ्य और 20 नवंबर को अतिंम अर्घ्य दी जा रही है (18/11/2023 – 22/11/2023)

छठ पूजा सामग्री सूची | chath puja ingredients

1.प्रसाद के लिए बांस की तीन टोकरी

2.बांस या पीतल के तीन सूप

3.शुद्ध जल और दूध का लोटा, थाली

4.गिलास

5.नारियल

6.साड़ी-कुर्ता पजामा

7.गन्ना पत्तों के साथ

8.हल्दी अदरक हरा पौधा

9.सुथनी

10.शकरकंदी

11.डगरा

12.हल्दी और अदरक का पौधा

13.नाशपाती

14.नींबू बड़ा

15.केला, केले का पूरा गुच्छा

16.शहद की डिब्बी

17.पान सुपारी

18.कैराव

19.सिंदूर

20.कपूर

21.कुमकुम,चन्दन

22.अक्षत के लिए चावल

24.ठेकुआ, मालपुआ

25.खीर-पूड़ी

26.फल

27.सूजी का हलवा

28.चावल का बना लड्डू/लड्डुआ

छठ पूजा सामग्री का Pdf Download करे | Chath Puja Pdf Download  

क्या है ललही छठ 

ललही छठ पूजा भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को हलछठ का त्योहार मनाया जाता है। इसे हलषष्ठी, ललई छठ और ललही छठ के नाम से भी जाना जाता है। ये एक दिन का त्यौहार है और ये पर्व ज्यदातर up और बिहार के लोग मानते है. ये पर्व  कार्तिक माह में मनाये जाने वाले छठ पूजा से एकदम अलग है।

यह भी पढ़े : करवा चौथ पर बन रहे है 3 शुभ योग….जाने पूजा की मुहूर्त


छठ पूजा मनाने का कारण 

छठ पूजा का सीधा संबध महाभारत से है जब पांडव सारा राजपाठ जुए में हार गए, तब द्रोपदी ने छठ व्रत रखा था। ये व्रत करने से द्रोपदी की मनोकामना पूरी हुई थी और पांडवों को सब कुछ वापस मिल गया।

 

छठ पूजा का मतलब क्या है 

माना जाता है की छठी मइया की पूजा करने से बच्‍चों को दीर्घायु होती है और उन्‍हें आरोग्‍य का वरदान मिलता है. जिन महिलाओं की संतान नहीं है, छठ पूजा करने से संतान की प्राप्ति होती है.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी