जानलेवा प्रदूषण के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज हो- लवली

सोशल संवाद/दिल्ली (रिपोर्ट-सिद्धार्थ प्रकाश ) : राजधानी में जानलेवा प्रदूषण और कमरतोड़ महंगाई के लिए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अरविन्दर सिंह लवली ने केन्द्र व भाजपा सरकार को सीधे तौर जिम्मेदार ठहराते हुए इस दम घोटू प्रदूषण के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज करने की मांग करते हुए कहा कि दिल्ली आज बारुद के ढेर पर खड़ी है और केन्द्र व दिल्ली सरकार आपस में लड़ने व एक दूसरे पर आरोप लगाने में व्यस्त है। श्री लवली आज प्रदेश कर्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की आपात स्थिति को देखते हुए दिल्ली फायर सर्विस व एनडीएमसी की फायर सर्विस को बड़े पैमाने पर पानी छिड़काव के कार्य में लगाया जाए। कांग्रेस नेता श्री जगजीवन शर्मा प्रदूषण के चलते पार्टी कार्यालय में गिर पड़े।

संवाददाता सम्मेलन में श्री लवली के अलावा पूर्व मंत्री श्री मंगतराम सिंघल, किरण वालिया, पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक श्री मुकेश शर्मा, दिल्ली नगर निगम प्रभारी श्री जितेन्द्र कुमार कोचर, निगम में दल की नेता नाजिया दानिश, निगम पार्षद अरीबा खान, शगुफता, हाजी जरीफ, समीर अहमद, सबिला बेगम के अलावा जगजीवन शर्मा, मौजूद थे। लवली ने आंकड़ों का हवाला देते हुए केन्द्र व भाजपा सरकार पर जोरदार प्रहार करते हुए कहा कि आज दोनो सरकारों के निकम्मेपन के कारण दिल्ली में 10 वर्ष तक के बच्चों की उम्र औसतन 12 वर्ष घट गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर तीसरा बच्चा अस्थमा, सांस व फैफड़ो आदि की बीमारी से पीड़ित हैं। इससे भी शर्मनाक यह है कि राजधानी में 14000 से भी अधिक बच्चे सांस लेने में दिक्कत की बीमारी से मर जाते है। उन्होंने कहा आज सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट दोनो सरकारों को बार-बार फटकार लगा रही है लेकिन उसके बावजूद प्रदूषण घटने की बजाए बढ़ रहा है।

लवली ने कहा कि आज भारत में अमरीका के राजदूत राजधानी में प्रदूषण को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त कर रहे है। उन्होंने याद दिलाया कि दिल्ली में कांग्रेस शासन में दिल्ली को इसी अमरीका ने क्लीन सिटी और बेहतर सिटी का अवार्ड दिया था जिसे बकायदा दिल्ली की तत्कालीन मुख्य सचिव श्रीमती शैल्जा चन्द्रा ने ग्रहण किया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने एक झटके में 9000 सीएनजी बसों का बेड़ा दिल्ली में उतारा था, जो मौजूदा सरकार की बेरुखी के कारण आज खटारा बसों में तबदील हो गई है। श्री लवली ने कहा कि दिल्ली में स्मॉग टावर लगाए तो गए लेकिन आज वो बंद पड़े है, जो पूरी तरह आम जनता से खिलवाड़ है।

निगम पार्षद नाजिया दानिश, शगुफता व अरीबा खान ने दोनो सरकारों पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकारें अक्टूबर के महीने में चेतती है और पूरा साल केवल फोटो सेशन में ही बिताते है । तीनों ने यह भी कहा कि प्रदूषण को खत्म करने के लिए केवल 40 करोड़ का बजट रखना उॅट के मुॅह में जीरे के समान है। वहीं दूसरी ओर विज्ञापन पर 1000 करोड़ से भी अधिक खर्च कर दिए गए है जो इस सरकार की नीति व नियत दोनो में खोट का प्रमाण है।

निगम के प्रभारी श्री जितेन्द्र कोचर सभी निगम पार्षदों के साथ अच्छी खासी तैयारी व सरकारों के रवैये के खिलाफ गुस्से में थे। संवाददाता सम्मेलन में एक बुर्जुग ने बुजुर्गों की हालत बयान करते हुए मुँह पर मास्क के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी लगा रखा था। संवाददाता सम्मेलन में श्री लवली, श्री मुकेश शर्मा, श्री जितेन्द्र कोचर सहित सभी निगम पार्षदां ने मास्क लगा रखे थे व प्याज की माला पहन रखी थी। संवाददाता सम्मेलन में सभी नेताओं ने हाथों मे तख्तियां ले रखी थी जिन पर प्रदूषण व महंगाई को लेकर लिखे हुए नारे थे। ज्ञातव्य है कांग्रेस जवाब दो हिसाब दो अभियान चला रही है और आज उसी अभियान के तहत यह संवाददाता सम्मेलन किया गया।

Sanjana Bhardwaj
Published by
Sanjana Bhardwaj

Recent Posts

  • Don't Click This Category

दसवीं में राजनंदनी एवं 12वीं में आयुष कुमार बना स्कूल टॉपर जेवियर पब्लिक स्कूल, डोरकासाई

सोशल संवाद/जमशेदपुर : सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया गया।…

8 hours ago
  • राजनीति

रायबरेली में बोले राहुल- संविधान के बिना देश में जनता की सरकार नहीं, अडानी-अंबानी की होगी सरकार

सोशल संवाद/डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से पार्टी उम्मीदवार राहुल गांधी सोमवार को प्रचार…

10 hours ago
  • विश्व समाचार

POK में महंगाई से कराह रहे लोग, एस जयशंकर बोले- जल्द पाकिस्तान के कब्जे से आजाद होगा पीओके

सोशल संवाद/डेस्क: POK मुजफ्फराबाद में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच भारत के विदेश मंत्री…

10 hours ago
  • Don't Click This Category

मुख्यमंत्री बने रहेंगे केजरीवाल, सुप्रीम कोर्ट ने सीएम पद से हटाने की मांग वाली याचिका की खारिज

सोशल संवाद/डेस्क : देश की सबसे बड़ी अदालत ने सोमवार को उस याचिका को खारिज…

14 hours ago
  • Don't Click This Category

CBSE Board 12th Result 2024: जारी हुआ सीबीएसई बोर्ड 12वीं का परिणाम, 87.98% स्टूडेंट्स पास

सोशल संवाद/डेस्क : लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म हो गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड…

14 hours ago
  • Don't Click This Category

चुनाव के दौरान पीठासीन अधिकारी की मौत से मचा हड़कंप, पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

सोशल संवाद/डेस्क : लोकसभा चुनाव के दौरान एक पोलिंग बूथ पर बड़ा हादसा हो गया।…

14 hours ago