February 24, 2024 6:42 pm

आंवला खाने से सेहत को मिलेंगे ढेरो फायदे,जानकर होंगे हैरान

सोशल संवाद/डेस्क : सर्दी  के मौसम में हमें ढेर सारी हरी सब्जियां खाने को मिलती है , ये मौसम खाने पिने का सबसे अच्छा मौसम माना जाता है बता दे की हमारे सेहत के लिए हरी सब्जियां बेहद लाभकारी है,ये हमें कई रोगों से बचाती है साथ ही हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनती है उन्हें में से आंवला एक ऐसा फ़ूड है जो गर्मी और सर्दी दोनों में हमारी सेहत को लाभ पहुचाती है| बता दे की आंवले में पाए जाने वाले गुण  शरीर को कई बिमारियों  से बचाने में मदद करता हैं. तो वही आयुर्वेद में आंवले को बहुत गुणकारी माना गया है. आंवले विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. साथ ही आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में आप आंवले को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

आंवला खाने के फायदे

वायरल फ्लू से छुटकारा :

आंवला खाने से सर्दी-जुकाम और वायरल फ्लू  से आप जल्द राहत पा सकते है इसके अलावा  अल्‍सर और पेट से जुडी  बीमारी से भी छुटकारा मिल सकता है. आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत देता हैं.ये आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है| 

याददाश्त बढ़ाने में

आंवले में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क कोशिकाओं पर हमला करने और उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़कर याददाश्त को लाभ पहुचाता हैं। आंवले में विटामिन सी की उच्च सांद्रता आपके शरीर को नॉरपेनेफ्रिन का उत्पादन करने में मदद करती है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों में मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है , साथ ही ये मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इसके सेवन से दिमाग को पोषण मिलता है, बता दे की ये याददाश्त बढ़ाने के लिए लाभकारी माना जाता है।

दिल के लिए लाभकारी

आंवले का सबसे आम उपयोग हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है । ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आंवला आपके हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है, जिनमें शामिल हैं: एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव। भारतीय आंवले का अर्क दिल की चोट से जुड़ी ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है। साथ ही इसमें आयरन, पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं बता दे की इसके रोजाना सेवन से दिल से जुड़ी परेशानियां कम हो सकती है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार में आंवले को भी शामिल करें। आंवला न केवल कैल्शियम से भरपूर है बल्कि यह कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है और इस प्रकार हड्डियों को मजबूत बनाता है , बता दे की  कि यह फल हड्डी की कोशिकाओं, ऑस्टियोक्लास्ट के टूटने में बाधा डालता है।आंवला में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायक है। हड्डियों से जुड़ी समस्या को कम करने के लिए नियमित रूप से आंवले का सेवन कर सकते हैं।

Our channels

और पढ़ें