February 23, 2024 5:46 am

चाहते हैं धन की बढ़ोतरी तो अपनाए ये वास्तु टिप्स

सोशल संवाद / डेस्क : अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं  या कर्ज के तले डूबे हुए हैं और आप चाहते हैं कि अचानक से कहीं से धन प्राप्त हो जाए तो अपने घर को वास्तु के हिसाब से सजाएं। इन टिप्स से हो सकता है कि आपको अचानक कही से धन की प्राप्ति हो जाए और धन में बढ़ोतरी होती रहे ।

यह भी पढ़े : वास्तु के अनुसार इन पौधों को लगाने से होती है तरक्की और समृद्धि

 अपने घर में कुबेर यंत्र रखें

भगवान कुबेर धन के देवता माने जाते हैं और आपके घर के पूर्वोत्तर कोने पर शासन करते हैं। इसलिए, यह उत्तर-पूर्व क्षेत्र है जहां आपको कुबेर यंत्र रखना चाहिए। और अपने घर के पूर्वोत्तर क्षेत्र से नकारात्मक ऊर्जा जमा करने वाली सभी चीजों को हटा दें। इसका मतलब है कि आपके घर के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में शौचालय, भारी फर्नीचर और जूते का रैक नहीं होना चाहिए।

लॉकर को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें

यदि आप अपने जीवन में वित्तीय प्रचुरता चाहते हैं, तो अपने लॉकर या तिजोरियाँ अपने घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें। यह क्षेत्र स्थिरता सुनिश्चित करते हुए पृथ्वी तत्व को दर्शाता है। इसके अलावा आपके घर का लॉकर कभी भी पश्चिम या दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए। इसे नजरअंदाज करने से पैसों की भारी बर्बादी हो सकती है।

एक्वेरियम को उत्तर-पूर्व दिशा में रखें

अपने घर में फव्वारे या एक्वैरियम जैसी चीज़े रखना धन की किस्मत के लिए आवश्यक वास्तु युक्तियों में से एक है। धन की आवक बढ़ाने के लिए इन वस्तुओं को घर के पूर्वोत्तर भाग में रखना चाहिए। ध्यान रखें कि पानी की हमेशा साफ़ हो और उसका प्रवाह सही हो ।  इनकी नियमित रूप से जांच और रखरखाव किया जाना चाहिए। वरना वित्तीय सफलता में बाधाएं आ सकती हैं।

बाथरूम-शौचालय उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में होने चाहिए

धन के लिए वास्तु के सिद्धांत कहते हैं कि आपके घर में शौचालय और स्नानघर उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में स्थित होने चाहिए। इसका पालन करने से आर्थिक स्थिरता के साथ-साथ आर्थिक लाभ भी होगा। बाथरूम या शौचालय से संबंधित धन संबंधी वास्तु टिप्स को नजरअंदाज करने से भी बड़ी वित्तीय हानि हो सकती है।

घर में पौधे रखना

घर में पौधे रखना घर को रोशन करने का एक अच्छा तरीका है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अलग-अलग पौधे अलग-अलग महत्व रखते हैं। कुछ पौधे घर में धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए जाने जाते हैं। इन पौधों में मनी प्लांट, बांस का पौधा और रबर का पौधा समेत अन्य पौधे शामिल हैं।

खुला और व्यवस्थित घर
घर को साफ-सुथरा और अव्यवस्था मुक्त रखना चाहिए, खासकर उत्तर दिशा में, क्योंकि वह धन से जुड़ा हो। घर के इस हिस्से में कोई भारी फर्नीचर या उपकरण न रखें और इस हिस्से में सीढ़ियां लगाने से बचें क्योंकि इससे धन का प्रवाह अवरुद्ध होगा।

कमरों में करें सही रंग का चयन 
 वास्तु के अनुसार किसी विशेष दिशा में ऊर्जा बढ़ाने में रंग की भी भूमिका होती है। उत्तर पूर्व दिशा को घर में सबसे पवित्र दिशा माना जाता है क्योंकि यह भगवान से जुड़ी होती है। इसलिए इस क्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण करने से धन, स्वास्थ्य और समृद्धि में वृद्धि होगी। घर के उत्तर पूर्व भाग के लिए सबसे अच्छा रंग हल्का नीला है। वास्तु शास्त्र में एक रंग चार्ट होता है जो दिशा के आधार पर सही रंग निर्धारित करता है। इसके अनुसार, उत्तर के लिए हरा, पूर्व के लिए सफेद, पश्चिम के लिए नीला और दक्षिण के लिए लाल रंग अच्छा माना जाता है। 

Our channels

और पढ़ें