July 12, 2024 5:04 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

G7 Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंचे, जानें क्या है एजेंडे में

सोशल संवाद/डेस्क : जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच’ सत्र में भाग लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंच चुके हैं. सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि सम्मेलन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), एनर्जी, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर हमारा फोकस होगा. आपको बता दें कि मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि ‘आउटरीच’ सत्र में ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक जी7 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है. इसमें यूक्रेन में युद्ध और गाजा में संघर्ष के मुद्दों के छाये रहने की उम्मीद है. जी7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. इटली जी7 (सात देशों के समूह) शिखर सम्मेलन की वर्तमान में अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है.
जी7 शिखर सम्मेलन में ये देश भी होंगे शामिल
जी7 ग्रुप की परंपरा रही है कि, कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को अध्यक्षता करने वाले मेजबान राष्ट्र द्वारा शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया जाता है. भारत के अलावा इटली की ओर से इस बार अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. हालांकि, यूरोपीय संघ जी7 का सदस्य नहीं है, लेकिन यह वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करता है.
पीएम मोदी रहेंगे आज बहुत बिजी
पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ में शिरकत करने के लिए अपुलिया पहुंच चुके हैं. वे शुक्रवार को वैश्विक नेताओं के साथ व्यापक मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत करने वाले हैं. इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने हवाई अड्डे से एक वीडियो मैसेज जारी किया है जिसमें कहा गया, भारत के प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली के ब्रिंडिसी हवाई अड्डे पहुंचे. आज का दिन पीएम मोदी का बहुत बिजी रहने वाला है. एक के बाद एक कई वैश्विक नेताओं से साथ द्विपक्षीय बैठक वे करने वाले हैं. प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ को भी संबोधित करते नजर आएंगे.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी