February 24, 2024 6:51 pm

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि रिम्स के सभी डॉक्टर मानवता के जज्बे के साथ चिकित्सा कार्य करते हैं

सोशल संवाद/डेस्क : रिम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग में आने वाले गंभीर मरीजों को फर्श पर इलाज से मुक्ति मिलेगी, प्रबंधन के द्वारा ओल्ड इमरजेंसी में 40 बेड का एक्सटेंशन वार्ड की शुरुआत कर दी गयी है। वार्ड के उद्घाटन में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, कांके विधायक समरी लाल, प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, रिम्स निदेशक डॉ आरके गुप्ता समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिम्स ट्रामा सेंटर सभागार में आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रिम्स के डॉक्टरों एवं सभी चिकित्सा कर्मियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत किये गये आपरेशन एवं चिकित्सा कार्य में सहयोग करने वालों को 31 जनवरी तक आठ करोड़ रुपये इनटेंसिव का वितरण किया जायेगा।

एक्सटेंशन वार्ड में माइनर ओटी, ड्रेसिंग रूम, एचडीयू समेत अन्य उपकरण लगाए गए हैं। यहां चिकित्सक और नर्स की तैनाती रहेगी। न्यूरो से संबंधित गंभीर मरीजों का उपचार जल्दी शुरू किया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य व राज्य से बाहर न्यूरो से संबंधित मरीजों की संख्या ज्यादा है। हेड इंज्यूरी से लेकर स्पाइनल इंज्यूरी तक के मामले आते हैं। हमारे पास 120 बेड पहले से थे। 40 नए बेड लगाए गए हैं। इसे और बढ़ाने की जरूरत है। रिम्स की व्यवस्था में और सुधार करने की जरूरत है, जिसे किया जाएगा। साथ ही रिम्स के कई अनुभवी चिकित्सक सेवा निवृत हो रहे हैं, कैसे वो इसके पश्चात भी रिम्स में सेवा देते रहें इसपर भी विचार किया जा रहा है।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के नव नियुक्त प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने अपना उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि रिम्स के हर विभाग की विस्तारीकरण की जरुरत है। रिम्स में मरीजों की भीड़ ज्यादा रहती है। जितनी भी सुविधा दी जाती है उतनी कम है। प्रधान सचिव ने कहा कि रिम्स के डॉक्टरों की समस्याओं पर ध्यान दिया जायेगा। राज्य की सरकारी अस्पतालों को कैसे बेहतर करें इस पर जल्द ही निर्णय लिया जायेगा। गुजरात, केरल में सरकारी अस्पताल बेहतर कार्य कर रहे हैं। आय़ुष्मान भारत योजना का पूरा सहयोग मिल रहा है। इसमें डॉक्टरों एवं नर्सो को भी प्रोत्साहन राशि के रुप में वितरित किया जाता है। जल्द ही राज्य में इंसेन्टिव देने का प्रक्रिया शुरु की जायेगी।

कांके विधायक समरी लाल ने भी रिम्स निदेशक सहित डॉ सीबी सहाय के कार्यों की प्रशंसा की साथ ही स्वास्थ्य मंत्री द्वारा अबतक किये गये कार्यों की सराहना की। रिम्स के निदेशक डॉ आरके गुप्ता ने कहा कि अस्पताल के निरीक्षण के दौरान देखा कि ओल्ड इमरजेंसी बंद पड़ा हुआ है। जिसे न्यूरो सर्जरी विभाग का एक्सटेंशन बनाने का निर्णय लिया गया और इसे पूरा कर दिया गया है। अब मरीजों को फर्श पर इलाज से मुक्ति मिलेगी। यह मेरे लिए सुखद अनुभूति है। रिम्स निदेशक डॉ राजीव गुप्ता ने अपने कार्यकाल में किये गये उल्लेखनीय कार्यों पर भी प्रकाश डाला।

Our channels

और पढ़ें