July 17, 2024 4:01 pm
Search
Close this search box.

दिल्ली-UP से लेकर उत्तराखंड में जोरदार बारिश, असम में बाढ़, अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में झमाझम बरसात

सोशल संवाद /डेस्क: Weather Forecast: उत्तर भारत में मानसून की दस्तक के साथ कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. दिल्ली, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड समेत कई और राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है आज की बारिश के बाद इसमें कमी आएगी. वहीं, IMD देश के पश्चिमी, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों समेत उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जाहिर की है.

दिल्ली में बादलों का रहेगा डेरा
बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर के आसमान पर बादलों का डेरा है. मौसम विभाग ने दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जाहिर किया है. वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले पांच दिनों में दिल्ली में जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी जोरदार बारिश होने का अनुमान है.

यूपी में उफान पर नदियां
उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. लगातार बारिश के कारण यहां नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. नदियों का पानी बढ़ने के कारण कुशीनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. कुशीनगर में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. कई गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. इसके अलावा राप्ती नदी श्रावस्ती में खतरे के निशान को पार कर गई है. 18 से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. बता दें, उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मानसून पूरे जोर पर है. यहां लगातार बारिश हो रही है. आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, बहराइच, गोंडा, महराजगंज समेत कई और इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, रोकी गई चारधाम यात्रा
उत्तराखंड में भी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के गढ़वाल क्षेत्र में सात और आठ जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए चारधाम यात्रा रविवार को अस्थायी रूप से रोक दी गई है. बीते कुछ समय से उत्तराखंड के विभिन्न भागों में भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन भी हो रहा है. बद्रीनाथ जाने वाला राजमार्ग कई स्थानों पर पहाड़ी से नीचे गिर रहे मलबे के कारण रास्ते में रुकावट आ गई है. चमोली जिले में शनिवार को भूस्खलन के बाद पहाड़ी से गिर रही चट्टानों की चपेट में आने से हैदराबाद के दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी. भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में नदियां भी उफान पर हैं. जोशीमठ के पास विष्णु प्रयाग में अलकनंदा नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है.

झारखंड में बारिश
झारखंड के कई राज्यों में मानसून की बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया है कि रविवार को झारखंड में कुछ जगहों पर गरज के साथ वज्रपात होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, उपराजधानी दुमका के कुशियारी में बीते 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक 112 मिलीमीटर बारिश हुई है.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी