April 17, 2024 6:22 pm
Srinath University Adv (1)

हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी जमशेदपुर ने पौधा प्रसार और पोषक तत्व प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया

Xavier Public School april

सोशल संवाद / डेस्क :  जमशेदपुर, 6 अगस्त, 2023-हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी जमशेदपुर (एचएसजे) ने शनिवार को एसएनटीआई ऑडिटोरियम, बिस्टुपुर में पौधा प्रसार और पोषक तत्व प्रबंधन पर एक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। कार्यशाला को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और कई छात्रों और बागवानों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन सोसायटी की अध्यक्ष रुचि नरेंद्रन ने किया, जिन्होंने लोगों की पौधे उगाने की क्षमता बढ़ाने और शहर की हरियाली में योगदान देने में ऐसी कार्यशालाओं के महत्व पर जोर दिया।

कार्यशाला के दौरान, प्रतिभागियों को जानकार संकायों द्वारा विभिन्न पौधों के प्रसार तकनीकों और टिकाऊ पोषक तत्व प्रबंधन के बारे में बताया गया। उपस्थित लोगों को प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रचार तकनीकों का लाइव प्रदर्शन आयोजित किया गया।  रंजन नायक ने घरेलू और व्यावसायिक दोनों उद्देश्यों के लिए गुणवत्तापूर्ण पौधे प्राप्त करने के लिए पौधों के प्रसार तकनीकों और टिकाऊ पोषक तत्व प्रबंधन को जानने के महत्व पर जोर दिया।

पादप प्रसार संकाय के डॉ. धनंजय चौबे ने विभिन्न पौधों के लिए उपयुक्त प्रसार के प्रकार, प्रसार के लिए उपयुक्त मौसम और स्वस्थ रोपण सामग्री प्राप्त करने के लिए पोषण तकनीकों पर विस्तृत विवरण प्रदान किया। श्री अनिल विद्यार्थी ने पौधों के विकास में पोषक तत्वों के महत्व पर चर्चा की और स्वस्थ पौधों को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के प्रकारों के बारे में बताया।

कार्यशाला में एक खुला सत्र भी शामिल था जहां प्रतिभागियों ने संकायों के साथ बातचीत की, प्रश्न पूछे और अपने प्रश्न और अनुभव साझा किए। सभी प्रतिभागियों को एचएसजे की अध्यक्ष  सुमिता नुपुर द्वारा प्रस्तुत भागीदारी प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी जमशेदपुर शहर में पौधा प्रेमियों के हितों को पूरा करने के लिए भविष्य में इस तरह की और कार्यशालाएँ आयोजित करने के लिए उत्सुक है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी