February 27, 2024 3:03 pm

आखिर हमास के साथ डील के लिए कैसे मान गया इजरायल

सोशल संवाद/डेस्क : हमास के इजरायल पर हमला करने और 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाकर इजरायल हमास युद्ध की शुरुआत पिछले महीने की सात तारीख को हुई थी. हमले कि बाद ही इजरायल ने प्रतिक्रिया दी थी, वह हमास को हर हाल में मिटा कर रहेगा चाहे इसके लिए उसे किसी भी हद तक जाना पड़े. इसके बाद से इजरायल ने हमास के खिलाफ गाजा में हमले जारी किए और करीब एक महीने बाद उसकी सेना ने गाजा में घुस कर हमले किए. तभी से दोनों के बीच युद्धविराम को लेकर प्रयास भी चल रहे थे जो हफ्तों की मशक्कत को बाद एक डील के तहत संभव होने जा रहा है.

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच युद्धविराम और हमास द्वारा बनाए गए बंधकों को छोड़ने के लिए होने वाली डील में कुछ समय के लिए युद्धविराम के साथ ही हमास जहां कुछ बंधकों को छोड़ेगा, वहीं इजरायल कुछ फिलिस्तीनियों को जेल से रिहा करने का काम करेंगे. जहां इस डील के लिए अमेरिका के अलावा कतर जैसे देश हफ्तों से चर्चा परिचर्चा कर रहे थे और यह पहली बड़ा कदम होगा जब युद्ध में किसी तरह का रोकटोक जैसा कुछ देखने को मिलेगा.

सबसे पहले इस मुद्दे का अहम पहलू समझते हैं कि आखिर डील क्या हुई है. इस डील का करवाने में अहम भूमिका निभाने वाले कतर के मुताबिक इस समझौते या डील के तहत अब हमास गाजा में रखे हुए इजरायल के 50 महिलाओं और बच्चों को छोड़ेगा. इसके बदले में इजरायल गाजा में कुछ समय के लिए मानवीय आधार पर युद्ध विराम देगा और कुछ फिलिस्तीनी कैदियों को भी छोड़ेगा.

 

 

Our channels

और पढ़ें