March 4, 2024 4:37 pm

यदि आप भी है टाइफाइड से परेशान तो जाना यह टिप्स:

Advertise

सोशल संवाद /डेस्क : आज-कल दुनिया में कई प्रकार कि बीमारी हो रही है. लोग अकसर अपने भागदौड़ भरी लाइफ में बीमार पर जाते है. इन्ही सब बीमारी में से टाइफाइड बैक्टीरिया एक प्रकार होने वाल Infection है. जैसा की आपको पता है कि टाइफाइड बुखार हो रह है.जो की टाइफाइड के बुखार से  उभरने के बाद जरूरी है. सही देखभाल से हमारी शरीर को recover होने में मदद मिलती है.जो कि किसी भी बीमारी में जल्दी recover होने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने का मतलब शरीर से संबंधित समस्याओं से उबरना है.अगर टाइफाइड का समय रहते उपचार नहीं किया जाए तो यह समस्या गंभीर हो सकती है. टाइफाइड के लक्षणों में बुखार आना, कमजोरी जैसे लक्षण दिख सकते हैं. हालांकि कोई भी डाइट बीमारी को ठीक नहीं कर सकती. लेकिन उस बीमारी से जल्दी ठीक होने की गति को बढ़ा सकती है. इसलिए टाइफाइड बुखार के बाद सही डाइट का भी एक अहम रोल है. जब टाइफाइड पूरी तरह से ठीक भी कर सकता है. यह कमजोरी खाने-पीने और पोषण की कमी के कारण हो सकती है. अगर डाइट में कुछ हेल्दी बदलाव करते हैं तो काफी जल्दी recover होने में सक्षम हो सकते हैं.

तो आइये जानते हैं टाइफाइड से उभरने के बाद कौन सी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

फल
पके हुए केले, कैन्ड फ्रूट्स  और खरबूजे का सेवन करना भी इस दौरान सेहत के लिए लाभदायक होता है.

प्रोटीन
प्रोटीन के स्रोत पेट भरने में मदद करते हैं इसलिए अंडे, चिकन, टर्की, मछली, टोफू, ग्राउंड मीट का सेवन जरूर करना चाहिए.

डेयरी प्रोडक्ट्स
लो फैट या फिर फैट मुक्त डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे उबाला हुआ दूध, दही, चीज़ और कभी कभार आइस क्रीम का सेवन करना भी फायदेमंद होता है.

पीने की चीजें
बॉटल्ड वॉटर, हर्बल टी, नारियल पानी, जूस और ब्रोथ का सेवन किया जा सकता है.

क्या न खाएं
कच्ची सब्जियां, ड्राई फ्रूट, कच्ची बैरीज, होल ग्रेन जैसे क्विनोआ, जौं, गेंहू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा बादाम, काजू, सीड्स जैसे चिया और अलसी के बीज आदि को खाने से भी बचें. ज्यादा तीखा खाना बाहर का तला हुआ और प्रोसेस्ड खाना जितना हो सके उतना ज्यादा अवॉइड करना चाहिए.

Our channels

और पढ़ें