April 24, 2024 12:00 pm
Srinath University Adv (1)

मेमोरी पावर को करना है मजबूत तो खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क: ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से हमारी शरीर को फायदे मिलते है पर क्या आप जानते है ड्राई फ्रूट्स ना केवल शरीर के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारे मेमोरी पावर को भी मजबूत बनाता है.

यह भी पदे:व्रत में खाएं ये फल रहेंगे एनर्जेटिक

आइए जानते है कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने से मेमोरी पावर होगी मजबूत

अखरोट (Walnut)

अखरोट में अल्फा लीनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा-्3 फैटी एसिड दिमाग को हेल्दी बनाने में बेहद मददगार होता है. ये नर्व्स को भी स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं. इसलिए इसे रोज खाने से कॉग्नीटिव हेल्थ बेहतर रहती है.

बादाम (Almond)

बादाम में विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ अन्य कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई ब्रेन सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं, जिससे दिमाग के सेल्स लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं और बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। इसलिए बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है.

खजूर (Dates)

खजूर में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल. इसे खाने से ऊर्जा भी मिलती है, जो दिमाग के बेहतर तरीके से फंक्शन करने के लिए जरूरी होती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिमाग को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं.

पिस्ता (Pistachio)

पिस्ता खाना आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड,वीटामिन-बी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. विटामिन-बी दिमाग के नर्व्स को हेल्दी रखने के लिए काफी जरूरी होते हैं. इनकी मदद से नर्व डैमेज से बचा जा सकता है. साथ ही, एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करते हैं, जिससे ब्रेन हेल्दी रहता है। इन वजहों से याददाश्त से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो सकती हैं. इसलिए रोज पिस्ता खाना आपके दिमाग के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.

किशमिश (Raisins)

किशमिश में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होते हैं. इसमें आयरन और पोटेशियम पाया जाता है. आयरन खून की कमी नहीं होने देता और पोटेशियम ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है. इसलिए दिमाग का ऑक्सीजन लेवल ऑप्टिमम रहता है और दिमाग बेहतर फंक्शन कर पाता है. साथ ही, किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करते हैं.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी