February 27, 2024 2:31 pm

हाइट है कम तो भूलकर भी ना करें फैशन से जुड़ी ये गलतियां

shorts hight

ये बात अक्सर सुनने को मिलती है कि लंबी हाइट की लड़कियों पर हर कपड़े सूट करते हैं, लेकिन छोटी हाइट की लड़कियों का क्या? कई बार छोटी हाइट की लड़कियों को किसी भी स्टाइल को अपनाने और अपने मनपसंद कपड़े पहनने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है, जिस कारण उनमें कॉन्फिडेंस की कमी नजर आती है. कोई भी कपड़ा पहनते समय या कोई भी नया फैशन ट्राई करते वक्त अक्सर छोटी हाइट की लड़कियों का सिर्फ एक ही सवाल होता है कि क्या इसमें मेरी हाइट बहुत ज्यादा कम तो नहीं लग रही? क्या आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है? अगर हां, तो अब आपको चिंता करने की की कोई जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़े : एक ऐसी अनोखी समुद्री मकड़ी, जो पैरों से लेती है सांस?

हैवी लेयर्स

कम हाइट की लड़कियों पर बहुत सारे लेयर्स और फ्रिल्स के कपड़े बिल्कुल भी सूट नहीं करते हैं. बहुत ज्यादा लेयर्स वाले कपड़े पहनने से हाइट और भी ज्यादा कम लगती है. अगर आपको लेयरिंग काफी ज्यादा पसंद है तो आप मोनोक्रोम लुक ट्राई कर सकते हैं. इससे आपकी हाइट थोड़ी ज्यादा नजर आती है.

ओवरसाइज टॉप और ज्यादा लंबी ड्रेस

ओवरसाइज कपड़े आजकल काफी ज्यादा ट्रेंड में हैं और इन्हें पहनने के बाद आपको काफी रिलेक्स भी महसूस होता है. लेकिन अगर आपकी हाइट कम है तो आपको इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता. इसका कारण यह है कि लूज आउटफिट्स आपके पूरे शरीर को ढक लेते हैं. जिस कारण शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से में अंतर करना काफी मुश्किल हो जाता है जिससे आपका शरीर छोटा नजर आता है. जरूरी है कि आप ऐसे कपड़े या टॉप चुनें जो आपके ऊपर अच्छे से फिट हों.

बड़े पैटर्न से रहें दूर

छोटी हाइट की लड़कियों को ऐसे आउटफिट्स नहीं पहनने चाहिए जिनमें बड़े और बोल्ड प्रिंट्स हों. यह आपके शरीर के अधिकांश हिस्सों को कवर करेगा और आपको और भी ज्यादा कॉम्पैक्ट दिखाएगा. इसकी बजाय, छोटे या मीडियम प्रिंट वाले आउटफिट्स को चुनें. इससे आपकी हाइट लंबी नजर आती है.

बल्की शूज

पेंसिल हील की तुलना में वेज हील सैंडल काफी सेफ होती हैं और पहनने में भी काफी आरामदायक होती हैं लेकिन छोटी हाइट की लड़कियों को इस तरह की सैंडल नहीं पहननी चाहिए. इससे आपकी हाइट और भी ज्यादा कम लगती है. अगर आपको वेज हील्स काफी ज्यादा पसंद हैं तो पतली स्ट्रैप्स, और न्यूड कलर ही लें. इससे आप लंबे नजर आते हैं.

ओवरसाइज बैग

ओवरसाइज बैग उन लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो अपने साथ बहुत सारा सामान कैरी करते हैं. लेकिन अगर आपकी हाइट कम है तो ओवरसाइज बैग आपके ऊपर सूट नहीं करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप छोटे या मीडियम साइज बैग को ही कैरी करें जो आपके पूरे लुक और बॉडी फ्रेम को निखारेगा.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQS

हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती रहती है?

आमतौर पर 21 या 23 साल तक ही हाइट बढ़ती है. इसके बाद ये बढ़ना रुक जाती है. बहुत से मामलों में 18 से 19 उम्र तक हाइट बढ़ती है और उसके बाद ये बढ़ना रुक जाती है. या फिर कई बार बीच में हाइट बढ़ना रुक जाती है लेकिन अचानक से 21 या 22 साल में बढ़ जाती है.

हाइट बढ़ाने के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है?

विटामिन B, विटामिन D, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल्स हाइट बढ़ाने में हेल्पफुल हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन सा विटामिन अच्छा है?

विकास के लिए विटामिन डी और कैल्शियम आवश्यक हैं। विटामिन डी की कमी के कारण लंबाई कम हो सकती है। पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है, खासकर यौवन के दौरान।


हाइट बढ़ाने का सबसे तेज तरीका क्या है?

अपना अच्छा ख्याल रखना – अच्छा खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना और भरपूर आराम करना – स्वस्थ रहने और अपने शरीर को उसकी प्राकृतिक क्षमता तक पहुँचने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। लंबाई बढ़ाने के लिए कोई जादुई गोली नहीं है। वास्तव में, आपके जीन इस बात का प्रमुख निर्धारक हैं कि आप कितने लंबे होंगे।

Our channels

और पढ़ें