February 24, 2024 6:08 pm

जमशेदपुर के DC मंजूनाथ भजन्त्री खुद बेघरो के पास पहुंचे….ठंड से सुरक्षित रहने का किया अपील

सोशल संवाद/डेस्क : जमशेदपुर के उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा रात्रि में क्षेत्र भ्रमण कर आश्रय गृह, बेघरों, रिक्शावालों, फुटपाथ पर सो रहे लोग व अन्य जरुरतमंदो के बीच कम्बल का वितरण किया. इस दौरान उन्होंने जे पी सेतु बस स्टैंड स्थित आश्रय गृह, बारीडीह टेम्पो स्टैंड स्थित आश्रय गृह, नया कोर्ट स्थित आश्रय गृह, कुष्ठ आश्रम बाराद्वारी में कम्बल का वितरण किया. कम्बल वितरण के क्रम में उन्होने लोगों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा ठंड के प्रति लोगों को सचेत कर ठंढ से बचने की सलाह दी. साथ ही सर्वजन पेंशन, राशन कार्ड आदि की भी जानकारी ली.

यह भी पढ़े : आईपीएल आक्शन में करोड़ो में बिके झारखंड के तीन खिलाड़ी

कुष्ठ आश्रम बाराद्वारी में एक बुजुर्ग ने पेंशन तथा एक अन्य ने राशन कार्ड की मांग की जिसको लेकर मौके पर मौजूद पदाधिकारी को दो दिनों के अंदर समाधान का निर्देश दिया गया. मौके पर उन्होने नजदीकी रैन बसेरा में भी खुले स्थान में सो रहे लोगों को शिफ्ट करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया. उपायुक्त ने कहा कि जब तक बाहर जाना अति आवश्यक नहीं हो यथासंभव घर के अंदर ही सुरक्षित रहें. विशेषकर वृद्ध एवं बच्चे सुबह का समय एवं देर शाम के बाद घरों में ही रहें, आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना है.

उन्होने जिलेवासियों से अपील किया कि स्थानीय समाचार पत्र, रेडियो या टेलीविजन के माध्यम से मौसम की जानकारी लेते रहें. यदि घर से बाहर जाना आवश्यक हो तो शरीर पर समुचित गर्म कपड़ों को पहन कर ही निकलें तथा अपने सिर, चेहरा, हाथ एवं पैर को भी गर्म कपड़े से ढक लें. उपायुक्त ने कहा कि शरीर में उष्मा के प्रवाह को बनाये रखने के लिए पौष्टिक आहार एवं गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें. बंद कमरों में जलती हुई लालटेन, दीया एवं कोयले की अंगीठी का प्रयोग करते समय धुएं के निकास का उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें एवं इसके प्रयोग के बाद अच्छी तरह से बुझा दें.

Our channels

और पढ़ें