February 27, 2024 4:10 pm

जाने Walking करने के फायदे

सोशल संवाद / डेस्क : पैदल चलने से हेल्थ के साथ-साथ वजन कम करने मे भी मदद मिलती है.प्रति दिन 30 मिनट चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता  है.इससे से हमारी हड्डियां मज़बूत होती है,साथ ही फैट और दिल से जुड़े रोग भी कम होते हैं.चलना व्यायाम के सबसे सुविधाजनक उपायों में से एक है.

बदलती जीवनशैली में सेहत का ख्याल रखना प्राथमिकता होनी चाहिए.हेल्दी रहने के लिए वॉक करना एक बेहतर विकल्प है.वॉक करने से कई बीमारियों से बचाव करने में भी काफी मदद मिलती है.इसलिए अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए रोज थोड़ी देर वॉक करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

जैसे-जैसे परेशानियों की संख्या बढ़ती जा रही है, लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरूक होते जा रहे हैं. खुद को एक्टिव रखने का ये  एक बहुत आसान और असरदार तरीका है.वॉक करना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हो सकता है.

तो आइए जानते हैं, वॉक करने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद

वॉक करने से शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर रहता है.इस वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.ब्लड प्रेशर हाई होने की वजह से दिल की कई बीमारियां हो सकती है.इसलिए वॉक करने से इन बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है.

जोड़ों के लिए हेल्दी एक्टिविटी

जोड़ों में अक्सर काफी दर्द रहता है.ऐसे में वॉक करना काफी फायदेमंद हो सकता है.इससे घुटनों की अकड़न दूर हो सकती है और साथ ही हल्की एक्सरसाइज भी हो जाती है, जिससे जोड़ों के दर्द को कम करने में भी काफी मदद मिल सकती है.

वजन कम होता है

वजन अधिक होने की वजह से कई बीमारियां हमें अपना शिकार बना सकती हैं.इसलिए हेल्दी वजन होना बेहद जरूरी है।.वजन कम करने के लिए वॉक करना एक बेहद फायदेमंद तरीका है. वॉक करने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे बॉडी का फैट बर्न होता है और वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

बदलती लाइफस्टाइल में मेंटल हेल्थ पर काफी प्रभाव पड़ता है.इस कारण से तनाव, एंग्जायटी जैसी कई समस्याएं हो सकती है. वॉक करने से रिलीज होता है, जिससे स्ट्रेस कम होता है और मूड बेहतर होता है, जिससे आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर रहती है.इस कारण से रात को नींद भी बेहतर आती है.

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में वॉकिंग काफी मदद करता है. इसलिए रोज थोड़ी देर वॉक करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे बीमारियों से लड़ने में काफी मदद मिलती है.

Our channels

और पढ़ें