मोदी सरकार की तानाशाही के खिलाफ रविवार को दिल्ली की जनता ने रामलीला मैदान में एक लाख से ज्यादा की संख्या में एकत्र होकर शक्ति प्रदर्शन किया

सोशल संवाद/दिल्ली (रिपोर्ट- सिद्धार्थ) : मोदी सरकार की तानाशाही के खिलाफ रविवार को दिल्ली की जनता ने रामलीला मैदान में एक लाख से ज्यादा की संख्या में एकत्र होकर शक्ति प्रदर्शन किया। दिल्ली को लेकर भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा पारित असंवैधानिक अध्यादेश के खिलाफ पूरी दिल्ली एकजुट दिखी और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का खुला उल्लंघन करने पर कड़ी नाराजगी जताई। काफी वर्षों बाद किसी राजनीतिक महारैली में रामलीला मैदान में इतनी भारी भीड़ एकत्र हुई। दिल्लीवालों से खचाखच भरे रामलीला मैदान में हर एक की आंखों में मोदी सरकार द्वारा अध्यादेश लाकर छीने गए उनके संवैधानिक अधिकारों को वापस पाने की ललक दिखी। जनता मोदी सरकार से बेहद नाराज़ दिखी। दोपहर करीब 12 बजे सीएम अरविंद केजरीवाल मंच पर पहुंचे तो लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उन्हें भरोसा दिया कि देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाने की इस लड़ाई में पूरी दिल्ली उनके साथ है।

इस दौरान ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने हाथ जोड़कर जनता का अभार जताया और कहा कि आज 12 साल बाद हम लोग रामलीला मैदान में इकट्ठे हुए हैं। यह बहुत ही पवित्र मंच है। मैं इस मंच को नमन करता हूं। आज से 12 साल पहले हम लोग इसी रामलीला मैदान में भ्रष्टाचार के खिलाफ इकट्ठा हुए थे और आज इसी मंच से एक अहंकारी तानाशाह को इस देश से हटाने और तानाशाही को खत्म करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। जैसे उस समय भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारा आंदोलन सफल हुआ था। वैसे ही मुझे पूरी उम्मीद है कि इस मैदान से देश से तानाशाही को खत्म करने और संविधान को बचाने के लिए शुरू हुए इस आंदोलन को भी जल्द सफलता मिलेगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे बताया कि फिर एक दिन कुछ लोग चौथी पास राजा के पास गए और बोले कि ये किसानों के कानून पास कर दो, खेती खूब बढ़ेगी। अनपढ़ राजा को तो कुछ अक्ल थी नहीं, उसने दस्तखत कर दिए और किसानों के तीन काले कानून पास हो गए। पूरे देश के किसान सड़कों पर आ गए। जगह-जगह धरने होने लगे और एक साल में 750 से अधिक किसानों की मौत हो गई। आखिर में राजा को तीनों काले कानून वापस लेने पड़े। ऐसे ही एक बार उस देश के अंदर बहुत बड़ी माहामारी फैल गई, हर तरफ लोग मरने लगे। तो किसी ने बोला कि थाली बजवाओ तो सब ठीक हो जाएगा, तो राजा ने पूरे देश में थाली-चम्मच बजवा दिए। महामारी तो फैलती रही। किसी ने कहा कि दवाईयां, इंजेक्श की जरूरत पड़ेगी फिर महामारी खत्म होगी।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि हमने पूरे देश में जाकर दिल्लीवालों के अधिकारों की बात की। हमें पूरे देश से समर्थन मिल रहा है। पंजाब एक फुल स्टेट है। हमारे राज्यपाल ने पंजाब की चुनी हुई सरकार को बजट सेशन बुलाने की अनुमति नहीं दी। जिसके बाद हमें सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बजट सेशन होगा, इसके लिए इजाजत देनी पड़ेगी। बीजेपी वाले हर प्रदेश में कोई ना कोई अड़चन करते रहते है, जोकि नहीं चलेगा।

राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि आज मनीष सिसोदिया जेल में है। इन्होंने हमारे 49 विधायकों को पकड़कर जेल में डाल दिया। सत्येंद्र जैन बड़ी मुश्किल से जमानत पर बाहर आए। उनका 36 किलो वजन कम हो गया। उन्हें देखकर आंखों से आंसू आ जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी काले अध्यादेश के माध्यम से हमारे विधायकों, मंत्रियों, पार्टियों के नेताओं और अरविंद केजरीवाल को अपनी तानाशाही से दबाने का जुर्म कर रहे हैं। हम सब मिलकर मोदी सरकार के चेहरे को काला करने का काम करेंगे। हमें पूरे देश के नेताओं का समर्थन मिल रहा है। पूरे देश में इस आंदोलन को बढ़ाना होगा। यह कतई मंजूर नहीं है कि दिल्ली के दो करोड़ लोगों का अधिकार छीना जाए।

admin
Published by
admin

Recent Posts

  • Don't Click This Category

दसवीं में राजनंदनी एवं 12वीं में आयुष कुमार बना स्कूल टॉपर जेवियर पब्लिक स्कूल, डोरकासाई

सोशल संवाद/जमशेदपुर : सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया गया।…

8 hours ago
  • राजनीति

रायबरेली में बोले राहुल- संविधान के बिना देश में जनता की सरकार नहीं, अडानी-अंबानी की होगी सरकार

सोशल संवाद/डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से पार्टी उम्मीदवार राहुल गांधी सोमवार को प्रचार…

11 hours ago
  • विश्व समाचार

POK में महंगाई से कराह रहे लोग, एस जयशंकर बोले- जल्द पाकिस्तान के कब्जे से आजाद होगा पीओके

सोशल संवाद/डेस्क: POK मुजफ्फराबाद में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच भारत के विदेश मंत्री…

11 hours ago
  • Don't Click This Category

मुख्यमंत्री बने रहेंगे केजरीवाल, सुप्रीम कोर्ट ने सीएम पद से हटाने की मांग वाली याचिका की खारिज

सोशल संवाद/डेस्क : देश की सबसे बड़ी अदालत ने सोमवार को उस याचिका को खारिज…

14 hours ago
  • Don't Click This Category

CBSE Board 12th Result 2024: जारी हुआ सीबीएसई बोर्ड 12वीं का परिणाम, 87.98% स्टूडेंट्स पास

सोशल संवाद/डेस्क : लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म हो गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड…

15 hours ago
  • Don't Click This Category

चुनाव के दौरान पीठासीन अधिकारी की मौत से मचा हड़कंप, पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

सोशल संवाद/डेस्क : लोकसभा चुनाव के दौरान एक पोलिंग बूथ पर बड़ा हादसा हो गया।…

15 hours ago