July 18, 2024 11:02 am
Search
Close this search box.

सरदार माधोसिंह मेमोरियल बालिका उच्च विद्यालय में “जल संरक्षण” विषय पर तथा मतदाता जागरूकता विषय पर  कार्यक्रम का आयोजन

सोशल संवाद/ डेस्क :  अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मंच के तत्वाधान में सरदार माधोसिंह मेमोरियल बालिका उच्च विद्यालय, साउथ पार्क, जमशेदपुर में “जल संरक्षण” विषय पर तथा मतदाता जागरूकता विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय के लगभग 160 छात्राओं के साथ आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्वलन के साथ तथा भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण के साथ आरंभ हुआ। इसके बाद कार्यक्रम में औपचारिक स्वागत के साथ स्वागत भाषण किया गया ।तदुपरांत विद्यालय की प्रधानाचार्या सरिता कुमारी ने अध्यक्ष पद का निर्वहन करते हुए आज के कार्यक्रम का दायित्व निभाया ।मुख्य वक्ता साहित्यकार आरती श्रीवास्तव विपुला रहीं। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन डॉक्टर रजनी रंजन के द्वारा किया गया।

सर्वप्रथम स्वागत उद्बोधन वरिष्ठ शिक्षिका मीरा कुमारी के द्वारा तथा स्वागत गीत विद्यालय की छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके बाद विद्यालय की छात्राएँ दिशा कुमारी (वर्ग दशम), छोटी कुमारी (वर्ग दशम) रानी कुमारी गुप्ता (वर्ग दशम) तथा मुस्कान कुमारी (वर्ग दशम) ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखे ।  विद्यालय की छात्रा मधु कुमारी एवं मानसी देव वर्मा ने मतदान जागरूकता के संदर्भ में अपना एक गीत प्रस्तुत किया।  विद्यालय की शिक्षिका अनुराधा कुमारी ने जल संरक्षण के महत्व को बताते हुए जल बचत की भूमिका, जलसंकट एवं इस अमूल्य संसाधन के बचाव के लिए किये जाने वाले प्रयास एवं इस संदर्भ में व्यक्ति के दायित्व पर अपना मत प्रस्तुत किया।  मतदान की तिथि को सबके समक्ष बताते हुए मतदान का महत्व भी बताया गया। छात्राओं से भी अपने आसपास के लोगों एवं घर वाले को प्रेरित करने के लिए आह्वान किया।

मुख्य वक्ता आरती श्रीवास्तव विपुला ने जल संरक्षण पर अपना विचार रखते हुए घरेलू संदर्भ में पानी के मितव्ययिता तथा उससे बचाव करके किए जाने वाले उपयोग के बारे में बड़ी ही बारीकी से अपनी बात रखी। उन्होंने चावल धोने, सब्जी धोने ,कपड़े धोने, सी का पानी , कूलर का पानी तथा अन्य उपयोग किए गए पानी के पुनः उपयोग के बारे में बतलाया ।

जल बचत के लिए उन्होंने वर्तमान स्थिति में जल की स्थिति से अवगत कराया। साथ ही मतदान के महत्व  पर भी प्रकाश डाला। प्रान्त आयोजन समिति की सह सचिव डॉ अनीता शर्मा ने आज अपने ट्रेनिंग के पश्चात विद्यालय पहुंचकर बच्चों के बीच कार्यक्रम के समाप्ति के बाद भी ग्राहक जागरण पर विचार रखा तथा जनहित में अपनी प्रतिबद्धता जताई। कार्यक्रम में छात्राओं ने जल संरक्षण पर सुंदर एवं प्रेरित करने वाले पोस्टर बनाएं। जल संरक्षण पर ही स्लोगन लेखन तथा मतदान विषय आधारित पोस्टर भी बनवाए गए ।मुख्य अतिथि ने इन सब का अवलोकन करके प्रथम द्वितीय और तृतीय तीन विशिष्ट पोस्टर का चयन कर पुरस्कृत भी किया। बच्चों ने आज के कार्यक्रम के लिए समन्वयक–डॉ रजनी रंजन के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के शिक्षक श्री गोविंद साव ने किया। आज के कार्यक्रम में विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं मीरा कुमारी , अनुराधा कुमारी, सुश्री निवेदिता मंडल ,सुश्री चंपा मुर्मू, कल्पना कुमारी, निहारिका कुमारी ,श्री सुदीप्त कुमार प्रधान , नीरज कुमार सहित वर्ग नवम एवं दशम की  160 छात्राओं ने प्रतिभागिता किया।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी