July 18, 2024 10:07 am
Search
Close this search box.

PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के लिए ऐसे करे आवेदन, पूरी जानकारी

सोशल संवाद / डेस्क: माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा एक काफी शानदार योजना चलाई जा रही है जिसका नाम पीएम विश्वकर्मा योजना है। इस योजना के तहत खासकर हम आपको बता दे जो छोटे कारीगर है या जो आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग से आते हैं उनके लिए यह काफी वरदान साबित होने वाली योजना है। क्योंकि यह योजना काफी कल्याणकारी है और इस योजना का लाभ जो है हर एक राज्य के व्यक्ति ले सकते हैं।

ऑल इंडिया मतलब पूरे भारत के व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। किसी योजना में आवेदन करने से पहले इस योजना के बारे में आपको समझना बेहद जरूरी है। तभी आपको इस योजना के लिए आवेदन करने चाहिए। इसलिए हमने इस में आपके द्वारा जितने भी डाउट चल रहे होंगे इस योजना से रिलेटेड उनका सारा डाउट क्लियर हम करने आए हुए जैसे समझेंगे। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना जो है इसका क्या उद्देश्य है? साथ ही साथ इस योजना के लिए अगर आप आवेदन करते है और इसके अलावा हम समझेंगे कि इस योजना के लिए आवेदन कौन कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana 2024

इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के रूप में ₹3 लाख तक आपको उपलब्ध भी कराई जाएगी। जिससे आप कहीं न कहीं अपना रोजगार भी कर सकते हैं और खुद का बिजनेस भी कर से पहले समझते हैं कि यह जो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना है, यह योजना क्या है और उसके बाद समझते हैं कि इसका उद्देश्य क्या है।

देखिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना माननीय प्रधानमंत्री ने जो है इसे लाया है। इसका मुख्य उद्देश्य क्या है कि देश में बहुत सारे ऐसे कारीगर है जो कि छोटे स्तर के है। उनके पास तो स्कील होता है, उनके पास पैसा नहीं हो पाता या वैसे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति होते हैं जो कारोबार करते हैं, किसी भी प्रकार के काम करते हैं लेकिन उनके पास क्या होता है कि स्कील नहीं हो पाता है।

स्किल के अलावा उनके पास कोई एक्सपीरियंस नहीं हो पाता। सर्टिफिकेट नहीं हो पाता, जिससे उन्हें जो बड़े बड़े उद्योग में काम नहीं मिल पाता है या बड़े बड़े इंडस्ट्री में उन्हें काम नहीं मिल पाता है। ऐसे में माननीय प्रधानमंत्री जी ने करीब 13,000 करोड़ रुपये की लागत में इस योजना का शुभारंभ की है,

जिससे वैसे तमाम लोगों को प्रशिक्षण भी दी हो चुका होगा। अब देखिए इस योजना के तहत लाभ क्या क्या मिलते हैं। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है। देखिए इस योजना के लिए आवेदन जो भी लोग करेंगे सबसे पहले उनको एक आईडी कार्ड और एक सर्टिफिकेट मिलेगा

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत मिलने वाले लाभ

इस लेख में हम पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभों पर चर्चा करेंगे और यह समझेंगे कि इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं। हम यह भी जानेंगे कि इस योजना के तहत 3 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि कैसे मिलेगी, इस राशि को कैसे चुकाना होगा, आवेदन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज़, और इस योजना के संभावित लाभों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

  1. आईडी कार्ड और सर्टिफिकेट: योजना में आवेदन करने वाले कारीगरों को एक आईडी कार्ड और सर्टिफिकेट मिलेगा, जिससे वे बड़े प्रोजेक्ट्स और कंपनियों में काम कर सकते हैं।
  2. प्रशिक्षण और स्टाइपेंड: प्रशिक्षण के दौरान 5 से 7 दिनों का कार्यक्रम होगा, जिसमें कारीगरों को ₹500 प्रति दिन के हिसाब से स्टाइपेंड मिलेगा। प्रशिक्षण के बाद कारीगरों को ₹15,000 का औजार खरीदने के लिए दिया जाएगा।
  3. आर्थिक सहायता:
    • पहले चरण में ₹1 लाख का ऋण 18 महीने में 5% ब्याज दर पर चुकाना होगा।
    • दूसरे चरण में ₹2 लाख का ऋण 30 महीने में 5% ब्याज दर पर चुकाना होगा।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के उद्देश्य

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य उन छोटे कारीगरों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की मदद करना है, जिनके पास स्किल्स तो हैं, लेकिन पूंजी और संसाधनों की कमी के कारण वे अपने काम को बढ़ा नहीं पा रहे हैं। इस योजना के तहत कारीगरों को प्रशिक्षण, औजार और ऋण प्रदान किया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए आवेदन की पात्रता

वर्तमान में 18 प्रकार के कारीगर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  1. कारपेंटर
  2. लोहार
  3. हैमर और टूल किट मेकर
  4. सोनार
  5. कुम्हार
  6. मूर्तिकार
  7. स्टोन कार्वर
  8. ब्रेकर
  9. कोपलैंड
  10. राजमिस्त्री
  11. बास्केट मेकर
  12. मैट मेकर
  13. ट्वाय मेकर
  14. नाई
  15. मालाकार
  16. धोबी
  17. दर्जी
  18. वासिंग नेट मेकर

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड: आवेदक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. मोबाइल नंबर: आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  3. बैंक पासबुक: बैंक पासबुक की प्रति आवश्यक होगी।

PM Vishwakarma Yojana 2024 कि आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

यदि आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले तो आपको योजना का लाभ के लिए इसके की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Apply बटन पर क्लिक करें: इसके बाद होम पेज पर आपको सामने इस योजना में आवेदन करने का Apply बटन दिखेगा उस पर दबाये ।
  • सीएससी पोर्टल पर लॉगिन करें: अपनी User ID और Password का उपयोग करके सीएससी पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें: लॉगिन करने के बाद, इस योजना में आवेदन करने का एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा।
  • मोबाइल नंबर और आधार नंबर वेरीफाई करें: सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करके एप्लीकेशन फॉर्म को वेरीफाई करें।
  • फॉर्म कंप्लीट करें: स्क्रीन पर दिए गए इंस्ट्रक्शन के अनुसार आवेदन फॉर्म को पूरा करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें: कुछ कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स स्कैन कॉपी ऑनलाइन अपलोड करना परेगा|
  • सर्टिफिकेट डाउनलोड करें: पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।
  • विश्वकर्मा डिजिटल आईडी प्राप्त करें: सर्टिफिकेट के अंदर आपको अपनी विश्वकर्मा डिजिटल आईडी मिलेगी, जो इस योजना में आवेदन करने के लिए उपयोग होगी।
  • मुख्य एप्लीकेशन फॉर्म भरें: अब Login बटन पर क्लिक करें और जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन किया है, उसका उपयोग करके लॉगिन करें।
  • जानकारी दर्ज करें: मुख्य एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • इस प्रकार, आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको योजना के लाभ प्राप्त करने में मदद करेगी और आपको रोजगार और आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस प्रकार, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को प्रशिक्षण, औजार और ऋण उपलब्ध कराकर उनके रोजगार और व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य देश के कारीगरों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उनके स्किल्स का पूर्ण उपयोग करना है।

पीएम विश्वकर्मा योजना आईडी कार्ड की मदद

आप बड़े बड़े कंपनियों में काम कर सकते हैं। बड़े बड़े आपको प्रोजेक्ट मिल सकते हैं क्योंकि यह जो ट्रेनिंग आपको मिलेगी बिल्कुल आप जिस भी प्रकार के काम करते हैं उस प्रकार के जो एक्सपर्ट होंगे उनके द्वारा आपको प्रशिक्षण दी जाएगी। अब काफी सारे लोग प्रशिक्षण के नाम जब ही आते हैं तो प्रशिक्षण करना नहीं चाहते हैं। उनको लगता है कि हम प्रशिक्षण करेंगे तो हमारे जो देहारी है, हम पढे कमाते हैं ₹500 तो वह मेरा छूट जाएगा। तो देखिए माननीय प्रधानमंत्री जी ने इसका भी खास ध्यान रखा है।

आपकी जो ट्रेनिंग पीरियड होगी यह मिनिमम 5 से 7 दिनों का है। अगर आपकी इच्छा है कि इससे अधिक करना तो 15 दिनों तक भी आप ट्रेनिंग कर सकते हैं। इस ट्रेनिंग पीरियड में इनमें प्रावधान है कि आपको ₹500 पर डे के हिसाब से आपको दिया जाएगा। जिससे आपको अपना जीवन यापन करने में आपके परिवार के जीवन यापन करने में कहीं भी कोई बाधा नहीं आएगा। उस पैसा से आप अपनी रोजी रोटी चला सकते हैं।

इसके अलावा देखिए इस योजना के तहत जैसे ही आप ट्रेनिंग पीरियड खत्म कर लेते हैं तो आपको ₹15,000 जो है आपको उपलब्ध कराई जाएगी। इस 15। हजार से आप जिस भी प्रकार के काम करते हैं उसका औजार अगर आपको चाहिए होगा तो उससे आप औजार खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं आप जैसे ही ट्रेनिंग कंप्लीट करते हैं, औजार खरीद लेते हैं और अगर आपकी इच्छा होती है कि हम अपने जिला में या अपने राज्य में या कहीं भी एक छोटा उद्योग लगाएं। इसके लिए आपके पास पैसा नहीं होगा तो सरकार आपको पैसा भी उपलब्ध कराएगी, बिना किसी गारंटी के।

पीएम विश्वकर्मा योजना ऋण: योजना के तहत कारीगरों को 3 लाख रुपये तक का ऋण

यह जो राशि होगी, पहले आपको ₹1 लाख उपलब्ध कराई जाएगी, जोकि फर्स्ट इंस्टॉलमेंट होगा। इसके तहत यह जो ₹1 लाख मिलेगा आपको 18 महीने में चुकाना होगा और इस पर ब्याज भी आपको लगेगा। आप ऐसे नॉर्मल आप जाएंगे। किसी बैंक से ब्याज लेना तो बिना किसी गारंटी के एक चवन्नी भी आपको नहीं प्रोवाइड करेंगे और करेंगे भी तो उनका जो ब्याज दर होगा वह 10 परसेंट से कम नहीं होगा।

लेकिन यहां पर आपको सरकार बिना किसी सिक्योरिटी डिपोजिट किए आपको लोन उपलब्ध कराएगी और इस पर ब्याज दर 5% होगा। बाकी के जो भी प्रतिशत होगा सरकार पे करेगी। इस चीज को ध्यान रखिए। उसके बाद यह पैसा जैसे ही आप 18 महीने में चुका देते हैं क्योंकि 18 महीने का इसका इंस्टॉलमेंट बनेगा। 18 महीने में आपको कमाकर चुकाना होगा। अब चुका देते हैं। तो अगर आपको फिर पैसा की आवश्यकता होगी तो सरकार फिर आपको ₹2 लाख उपलब्ध कराएगी। यह आपकी 18 महीने का इंस्टॉलमेंट नहीं रहेगा।

जब 2 लाख मिलेगा तो आपको 30 महीने का इंस्टॉलमेंट दिया जाएगा और इस पर भी ब्याज दर जो होगी, सेम 5% का ही होगा। तो आपने यह क्लीयर समझा होगा। अब इसके अलावा देखिए आपके मन में डाउट होंगे कि इसके लिए आवेदन कौन कर सकते हैं। देखिए आवेदन करने के लिए इसमें अभी फिलहाल 18 प्रकार के काम को जोड़ा गया है, जिसकी सूची हम अभी आपको दिखाते हैं। लेकिन समझ लीजिए जैसे आपने देखा होगा कि सरल कार्ड सभी लोगों का बना था सेम इसी प्रकार आने वाले समय में बहुत सारे काम को ऐड कर दिया जाएगा सबका। यह जो कार्ड है यह बनेगा। आपको परेशान नहीं होना।

योजना से लाभान्वित होने वाले कारीगर

तो पहलेदेख लीजिए अगर आपका जो काम है आप जिस पर करके काम करते हैं, इस लिस्ट में आता है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने के लिए कारपेंटर आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड में आवेदन कर सकते लोहार आवेदन कर सकते हैं। हैमर एंड टूल किट मेकर जो है वह आवेदन कर सकते हैं। सोनार आवेदन कर सकते हैं। कुम्हार आवेदन कर सकते हैं।

जो मिट्टी से मूर्ति बनाते हैं, मूर्तिकार हुए, साथ ही साथ स्टोन कार्वर होते हैं, वह कर सकते हैं। स्टोन काटने वाले जो ब्रेकर होते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। कोपलैंड आवेदन कर सकते हैं। राजमिस्त्री आवेदन कर सकते हैं। बास्केट मेकर जो होते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। मैट मेकर होते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। बाथरूम मेकर डोल जो होते हैं या जो ट्वाय मेकर होते हैं वह लोग भी आवेदन कर सकते हैं।

नाई आवेदन कर सकते हैं। मालाकार आवेदन कर सकते हैं। धोबी आवेदन कर सकते हैं। टेलर जिसे आप दर्जी के नाम से जानते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। वासिंग नेट मेकर जो होते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। तो अभी फिलहाल जो है यह 18 प्रकार के लोग जो है इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आने वाले समय में इसकी सूची बढ़ जाएगी तो आप आवेदन कर कर एक बार जरूर देखिएगा क्योंकि सूची बढ़ेगी तो वहां पर आपको ऑनलाइन अप्लाई करने में लेफ्ट आपको मिल जाएगी।

अब यह समझते हैं कि इसके लिए आपको जो ₹3 लाख की जो लाभ है वह कैसे मिलती है। तो हमने आपको पहले क्लियर किया कि ₹3 लाख। अगर आपको इस योजना के तहत प्राप्तकरना है तो सबसे पहला काम करना होगा कि आपको ट्रेनिंग करना होगा। इस कार्यक्रम में ट्रेनिंग कंप्लीट होगा। आपको सर्टिफिकेट आईडी कार्ड मिलेगा।

उसके बाद आपको जो है रोजगार करने के लिए पहले इंस्टॉलमेंट में ₹1 लाख मिलेगा, जो आपको चुकाना 18 महीने में होगा। 5% ब्याज के साथ फिर आपको वह पैसा चुका देते हैं। 18 महीने बाद ₹2 लाख आपको मिलेगा, जो 30 महीने में चुका सकते हैं। तो इस प्रकार आपको ₹3 लाख मिलेगा और इस पैसा को इस प्रकार चुकाना आपको पड़ेगा जो आपने समझा होगा। अब इसके लिए आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट क्या आपके पास होनी चाहिए? तो देखिए आपका आपके पास आधार कार्ड है।

आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर है, बैंक पासबुक है तो आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई क्या आप खुद से कर सकते हैं खुद से अभी ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते। इसके लिए सीएससी आईडी होना काफी जरूरी है, तो हमने इस योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी बताया जैसे योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, इसका लाभ क्या है, कौन आवेदन कर सकता है और साथ ही साथ जो आपको ₹3 लाख मिलता है

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी