February 24, 2024 11:05 am

19 बच्चों के बाद फिर हुई गर्भवती, कहा- सरकार देती है खर्च

सोशल संवाद / डेस्क : दुनिया में बच्चों को भगवान की देन मन जाता है और बच्चे होना खुशकिस्मती की निशानी मानी जाती हैं. कई महिलाएं बच्चों के लिए भी तरस जाती हैं. पर एक अनोखी महिला का मामला देखा गया है जिसने अब तक 19 बच्चे पैदा किए हैं और वह 20वां बच्चा पैदा करने वाली है. इस सिंगल मदर के  सभी बच्चों के पिता अलग-अलग हैं और वह उन्हें अकेले पाल रही है. लेकिन इसमें अनोखी बात यह है कि वह और बच्चे पैदा करना चाहती है क्योंकि उनके पैदा होने और पालने का खर्च सरकार देती हैं?

बता दे की यह अनोखा मामला कोलंबिया का है. 39 साल की मार्था नाम की इस महिला के पहले से ही अकेले 19 बच्चों को पाल रही है और फिर भी और बच्चे पैदा करना चाहती है. उसके बच्चों में से 17 अभी तक 18 साल के नहीं हुए हैं और वह यह काम तक करते रहना चाहती है जब तक उसका शरीर साथ देना बंद  ना कर दे.

सबसे अजीब बात यही है कि मार्था इसे फायदेमंद बिजनेज बता रही है. उसका कहना है कि व्यवहारिक तौर पर मां होना एक व्यवसाय की ही तरह है. और वह बच्चे पैदा करती रहेगी, जबकि “वर्तमान फसल घर छोड़ देगी जब वह बड़ी हो जाएगी”. पिताओं की गैरमूजदगी पर उसका कहना है कि वे सब गैरजिम्मेदार हैं.

मार्था का कहना है कि उसे हर बच्चे के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलती है और यही उसे और ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करता है. सरकार हर बच्चे की परवरिश में मार्था की मदद करती है. उसका कहना है कि उसे सबसे बड़े बच्चे के लिए करीब 6300 रुपये मिलते हैं और सबसे छोटे के लिए करीब 2500 रुपये मिलते हैं.

हर महीने कोलंबिया सरकार मार्त को करीब 42 हजार रुपये देती है. यहां तक कि स्थानीय चर्च और पड़ोसियों से भी मार्था को मदद मिलती है. लेकिन 19 बच्चों को तीन बेडरूम के एक ही घर में रहने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और कई बार तो वह सभी बच्चों को पूरा खाना भी नहीं खिला पाती है. फिर भी मार्था का कहना है कि जब तक और बच्चे होना असंभव ना हो जाए, वह ऐसा करती रहेगी क्योंकि यह उसके लिए फायदेमंद है.

Our channels

और पढ़ें