[wpdts-date-time]

डिप्रेशन की स्थिति में खुद की हेल्प है बेहद जरूरी, इस तरह से रखें खुद का ख्याल

सोशल संवाद/डेस्क :  मेंटल हेल्थ बेहद जरूरी है। दुनियाभर में एक बड़ी तादाद डिप्रेशन और अवसाद की समस्या से जूझ रही है। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर खुद की मेंटल हेल्थ के बारे में सतर्कता बरती जाए। मेंटल हेल्थ और डिप्रेशन के बारे में कई सारे सेलिब्रेटीज भी खुलकर बात कर चुके हैं। और बताते हैं कि मेडिकल हेल्प और काउंसिलिंग हेल्प लेने से हिचकना नहीं चाहिए। डिप्रेशन के दौर से गुजर रहे हैं तो इन सेल्फ केयर से जुड़ी बातें मेंटल हेल्थ को सही करने में मदद करेंगी।

खुद की मानसिक स्थिति को हल्के में ना लें। कोई भी लक्षण जो तनाव, अवसाद या डिप्रेशन की स्थिति को दिखा रहे हैं। तो फौरन अलर्ट हो जाएं और खुद को इससे निकालने का प्रयास करें। डिप्रेशन या अवसाद की स्थिति में जरूरी है कि सही समय पर हेल्प मिल जाए। साइकेट्रिस्ट की काउसिंलिग, थेरेपी का मिलना बेहद जरूरी है। जिसकी मदद से आप निगेटिव बातों को मन से निकालकर लाइफ में आगे बढ़ पाएं और डिप्रेशन से उबर पाएं।

डिप्रेशन में केवल मरीज ही नहीं बल्कि उसके फ्रेंड और फैमिली मेंबर का सपोर्ट भी बेहद जरूरी होता है। जिनसे वो अपनी मानसिक स्थिति और दिमाग के हाल के बारे में बात कर सके। डिप्रेशन की स्थिति में किसी खास, करीबी इंसान से बात करें और मेंटल हेल्थ के बारे में जरूर बताएं।

Our channels

और पढ़ें