February 23, 2024 6:37 am

केबुल टाऊन के प्रत्येक घर में टाटा स्टील युआईएसएल द्वारा अलग-अलग बिजली का कनेक्शन देने के संबंध में दिवालिया घोषित

सोशल संवाद/डेस्क :  केबुल कंपनी का एनसीएलटी कोर्ट द्वारा नियुक्त आर पी (रिजोल्यूशन प्रोफेशनल) को बैठक के लिए बुलाने के संबंध में. तदुपरांत इस मुद्दे पर टाटा स्टील के जिम्मेदार अधिकारियों के साथ भी मेरी विस्तृत वार्ता हुई. उन्होंने स्पष्ट किया कि वे केबुल कंपनी क्षेत्र के निवासियों के घरों में अलग अलग विद्युत कनेक्शन देने के लिए पूरी तरह से तैयार है. कंपनी के विधिक कोषांग के साथ भी उनकी वार्ता अंतिम दौर में है और संतोषप्रद है. मैंने दिनांक 30.10.2023 को आपके कार्यालय कक्ष में हुई बैठक में केबुल कंपनी क्षेत्र के सभी घरों में अलग अलग बिजली कनेक्शन देने पर हुई सहमति की ओर भी उनका ध्यान खींचा और कहा कि इस विषय में टीएसयुआईएसएल की तरफ से पहल नहीं होना हमारे लिए चिंता और जनता के बीच आक्रोश का विषय बनते जा रहा है.

इस बारे में विस्तार में गये बिना मेरा आपसे निवेदन है कि शीघ्रातिशीघ्र एक बैठक की तिथि तय करें जिसमें टाटा स्टील लि॰, टीएसयुआईएसएल के साथ साथ दिवालिया घोषित कंपनी के आर पी को भी बुलायें ताकि परस्पर वार्ता में उन सभी बिन्दुओं पर अंतिम वार्ता कर ली जाए और केबुल क्षेत्र के घरों में अलग अलग बिजली कनेक्शन देने का काम शुरू हो सके. इस बारे में जनता का आग्रह एवं जिला प्रशासन के निर्देशों के मद्देनजर टीएसयुआईएसएल और आर पी के बीच लंबे समय से चल रहे पत्राचार को अंतिम परिणति पर पहुँचाने तक के लिए भी जिलाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा एक बार आर पी से आमंत्रित सामने वार्ता होना आवश्यक प्रतीत हो रहा है. यदि आर पी जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित तिथि पर बैठक में शामिल होने के प्रति गंभीर नही दिखाई देते हैं तो अगले दिन से टीएसयुआईएसएल केबुल क्षेत्र के घरों में अलग बिजली कनेक्शन देने की प्रक्रिया आरम्भ कर दे. अब इसमें और अधिक विलंब असहनीय होगा.

केबुल कंपनी और टाटा स्टील के बीच कभी हुआ तथाकथित लीज समझौता की शर्तों, 2019 में लीज समझौता समाप्त हो जाने के बाद की कानूनी स्थिति, टाटा स्टील द्वारा केबुल क्षेत्र मे 9 बिन्दुओं पर बिजली देने की सहमति, इनके द्वारा क्षेत्र के कतिपय भवनों में बिजली कनेक्शन देने और कतिपय भवनों में बिजली कनेक्शन देने की प्रक्रिया आरम्भ करने का जिक्र इस पत्र मे विस्तार से कर विषय को बोझिल बनाने के बदले मैं पुनः यह आग्रह दुहराना चाहता हूँ  कि अंतिम प्रयास के रूप में अपनी सुविधानुसार एक तिथि निर्धारित कर आर पी को बुलाइए ताकि उनसे दो टूक बात हो जाए और केबुल कंपनी क्षेत्र के निवासी महँगी दर पर बिजली कनेक्शन लेने की मजबूरी से यथाशीघ्र मुक्त हो जाएँ. मुझे लगता है कि आगामी 15 जनवरी से 20 जनवरी 2024 के बीच यह बैठक हो जाना बेहतर होगा.

Our channels

और पढ़ें