July 17, 2024 3:56 pm
Search
Close this search box.

टाटा स्टील यूआईएसएल ने नए अपसाइक्लिंग सेंटर के साथ पर्यावरण अनुकूल पहल की शुरुआत की

सोशल संवाद/डेस्क : टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड ने अपने सफल रिड्यूस, रीयूज, रीसाइकिल (आरआरआर) पहल के विस्तार के रूप में कदमा के ईसीसी फ्लैट्स में अपसाइक्लिंग सेंटर का उद्घाटन किया है । पिछले साल शुरू किए गए आरआरआर सेंटर ने स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। इस सफलता के आधार पर, कंपनी अब अपसाइक्लिंग सेंटर की स्थापना करके अपने प्रयासों को अगले स्तर पर ले जा रही है, जहाँ एकत्रित कचरे को मूल्यवान उत्पादों में बदला जाता है, जिससे समुदाय के भीतर एक परिपत्र अर्थव्यवस्था का निर्माण होता है ।

अपसाइक्लिंग सेंटर में की जाने वाली प्रमुख गतिविधियाँ:

रोज़गार और सशक्तिकरण

कंपनी ने एकत्रित कपड़ों से बैग सिलने के लिए वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रही एक बेरोजगार महिला को नियुक्त किया है । उसने सफलतापूर्वक हज़ारों पुन: प्रयोज्य बैग सिल दिए हैं, जिससे उसे एक स्थिर आय प्राप्त हुई है और साथ ही प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने में योगदान मिला है ।

जूते का पुनरुद्धार

निवासियों द्वारा दान किए गए जूतों की छोटी-मोटी मरम्मत करने के लिए एक कुशल व्यक्ति को लगाया गया है। इससे न केवल जूतों की उम्र बढ़ती है, बल्कि व्यक्ति को नियमित रोजगार भी मिलता है, जिससे स्थानीय शिल्पकला को बढ़ावा मिलता है ।

प्लास्टिक पुनर्चक्रण

एकत्रित प्लास्टिक कचरे को आदित्यपुर में एक पुनर्चक्रणकर्ता के पास भेजा जाता है, जहाँ इसे पेवर ब्लॉक में बदल दिया जाता है। यह पहल प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने में मदद करती है और टिकाऊ बुनियादी ढाँचे के निर्माण में सहायता करती है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने शीट बनाने के लिए मल्टी-लेयर्ड प्लास्टिक (MLP) को संपीड़ित किया है, जिसका उपयोग अपसाइक्लिंग सेंटर में पुन: उपयोग की गई वस्तुओं के संग्रह के लिए डिब्बे बनाने में किया गया है। 200 लीटर की क्षमता वाले प्रत्येक डिब्बे में 30 किलोग्राम प्लास्टिक की खपत होती है ।

टेक्सटाइल अपसाइक्लिंग

कंपनी ने मेसर्स हथकरगा उद्योग के साथ साझेदारी की है, जो एकत्रित कपड़ों को श्रेडर के माध्यम से संसाधित करता है, और उन्हें ताज़ा धागे में परिवर्तित करता है । फिर इस धागे का उपयोग फुट मैट, दरी, बेडशीट और कालीन जैसे विभिन्न उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है । यह सहयोग न केवल पुनर्चक्रण को बढ़ावा देता है बल्कि पारंपरिक बुनाई तकनीकों को भी संरक्षित करता है । अपसाइक्लिंग सेंटर टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड की पर्यावरण स्थिरता और सामुदायिक विकास के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है। कचरे को उपयोगी उत्पादों में बदलकर, कंपनी लैंडफिल कचरे को कम कर रही है, साथ ही कार्बन फुटप्रिंट को कम कर रही है और जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए आर्थिक अवसरों को बढ़ावा दे रही है ।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी