February 27, 2024 4:09 pm

आदित्यपुर से ले जाकर शहरों में बेची जा रही आदिवासी लड़कियां

सोशल संवाद/डेस्क : आदित्यपुर थाना क्षेत्र के आरआईटी मोड़ के समीप स्थित एक कंपनी में मंगलवार की सुबह बस्ती वासियों ने जमकर हंगामा किया. बस्ती वासियों ने सूरज उर्फ ओपी यादव पर लड़की की खरीद- बिक्री का आरोप लगाया है. सूचना मिलते ही आदित्यपुर पुलिस मौके पर पहुंची और हंगामा कर रहे लोगों को समझा- बुझाकर थाने ले गयी. हालांकि आरोपी भागने में सफल रहा. हंगामा कर रही महिलाओं का कहना है कि सूरज मूल रूप से यूपी का रहने वाला है.

विगत 7 सालों से लड़कियों की खरीद- बिक्री का काम करता है. बताया कि उसने अपनी बेटी के साथ मिलकर कई मासूम आदिवासी लड़कियों को लखनऊ जैसे शहरों में बेच डाला है. आरआईटी मोड़ पर अपनी साइकिल रिपेयरिंग की दुकान खोल रखा है और वहीं से काला कारोबार करता था. साइकिल दुकान के बगल में स्थित जगदीश कंपनी में भाड़े में रहता है. बता दे कि लड़की की खरीद- बिक्री में सूरज के साथ अन्य व्यक्ति भी शामिल है.

वे लोग भी भाग निकले हैं. सूरज लड़की को काम पे लगाने के बहाने लाता है और उसे बाहर शहरों में बेच दिया करता है. कई लड़कियां उसका शिकार होने के बाद किसी तरह बच- बचाकर भाग निकली और अपने घर पहुंच परिजनों से अपनी आपबीती सुनाई. जिसके बाद बस्तीवासी एकजुट होकर मंगलवार को आरोपी के ठिकाने पर आ धमके. बस्ती वासियों ने यह भी आरोप लगाया है इसकी सूचना कई बार थाने में दी गयी है, मगर थाने द्वारा कार्रवाई नहीं की गयी है. बता दे कि विगत कई सालों से झारखंड में गरीब तबके की लड़कियों को काम के लिए बाहर भेजने का खेल चल रहा है. जहां उन्हें बाहर शहरों में बेचकर देह व्यापार के धंधे में लगा दिया जाता है. फिलहाल पुलिस मामले की तफ्तीश में जुट गयी है.

Our channels

और पढ़ें