June 22, 2024 12:36 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

सर्दी में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए | What is the best food to eat in winter

sona davi ad june 1

सोशल संवाद / डेस्क : सर्दियों में शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स खाने चाहिए। जिससे ना सिर्फ ठंड कम लगती है, बल्कि सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है। सर्दियों में ऐसा भोजन करना चाहिए, जो गर्म होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए महंगे ऑप्शन की जगह घरेलू उपाय और फूड्स को चुनना चाहिए। ये उपाय सर्दी में ठंड भगाने के साथ आपकी जेब के लिए भी किफायती होगा।

गर्म सूप

सर्दी व ठंड से बचने के लिए गर्मागर्म सूप बेहद कारगर उपाय है। इसके अलावा जुकाम होने या गला खराब होने की स्थिति में भी कालीमिर्च मिला हुआ सूप पीने से बहुत जल्दी आराम होता है। यह कमजोरी तो दूर करता ही है, साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र को भी और अधिक मजबूत करने में मदद करता है। यह बुखार, शारीरिक दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से लड़ने में सहायता करता है। इसके अलावा तबियत खराब होने पर सूप के सेवन से किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं होती।

ये भी पढ़े क्या खाने से बाल लंबे होते हैं| What foods improve hair health?

नॉन-वेज फूड्स

नॉन-वेज फूड खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है और एनर्जी भी मिलती है। इसमें आयरन और प्रोटीन भारी मात्रा में मिलता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर बीमारी से बचाने में भी योगदान देता है। आप नॉन-वेज फूड्स को पूरी तरह से पकाकर, सूप में, करी या भूनकर खा सकते हैं।

घी

घी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बचते हैं। सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम या अन्य बीमारियों से बचने के लिए आप घी का सेवन करे ।घी सबसे पसंदीदा नैचुरल इंग्रीडिएंट है, जिसका उपयोग हर भोजन, दाल, सब्जियां, चपाती, दूध आदि के साथ किया जाता है। दही आपके शरीर के तापमान को उच्च रखता है इसका उपयोग खाना पकाने के साथ-साथ कच्चे रूप में भी किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट्स का बेहतरीन सोर्स होते हैं और बॉडी टेंप्रेचर को बढ़ाते हैं। ड्राई फ्रूट्स भोजन के लिए एक अच्छा ऑप्शन है और इसका सेवन थोड़ी मात्रा में भी करने से काफी एनर्जी मिल जाती है। कुछ ड्राई फ्रूट्स आयरन भी प्रदान करते हैं और किसी भी मौसम में सेवन करने के लिए बेस्ट होते हैं। लेकिन सर्दियों में इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

तिल

सर्दियों में तिल खाने से  दिमाग की ताकत बढ़ती है। तिल का सेवन हर रोज करने से याददाश्त कमजोर नहीं होती है और दिमाग पर बढ़ती उम्र का असर नहीं होता है। विटामिनस तिल में पाए जाते हैं जो अच्छी नींद आने में सहायक होते हैं। तिल तनाव के साथ-साथ डिप्रेशन को भी कम करता है।तिल को हलवे, लड्डू, पाउडर या किसी अन्य मिक्सचर के रूप में खाया जाता है। यह शरीर को गर्म रखने का बढ़िया तरीका है। तिल खाने से शरीर को आयरन और कैल्शियम से मिलता है। इसे खाने से ठंड लगना बंद हो जाती है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी