May 19, 2024 4:33 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

क्या खाने से बाल लंबे होते हैं| What foods improve hair health?

Xavier Public School april

सोशल संवाद / डेस्क : लंबे घने बाल पाने की आखिर किसकी इच्छा नहीं होती. लेकिन, अक्सर तरह-तरह के नुस्खे अपनाने के बाद भी बाल बढ़े होने में मदद नहीं मिलती. बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए बहुत सी चीजें काम आती हैं. लेकिन, इन चीजों को आपको बालों पर लगाना नहीं है बल्कि खाना है.  आप जो खाते हैं, उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं। हम आपको ऐसी 10 चीजो के बारे में बताएँगे जिनका सेवन करने से आपके सुंदर, काले और घने बनेंगे |

यह भी पढ़े : बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर अपनाये ये टिप्स | What is the main reason for hair fall?

पालक

पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है। पालक का जूस पीने या सब्जी के तौर पर इसका सेवन करने से न सिर्फ आपके घने और काले रहेंगे बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही इससे स्‍कैल्‍प में कॉलेजन और कैरेटीन का स्‍तर बढ़ता है जिसका सीधा असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है।

गाजर आपके बालों की समग्र शक्ति में सुधार करती है और बालों को घना और चमकदार बनाती है। गाजर में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु करते हैं जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है गाजर में मौजूद विटामिन-ई बालों के उगने, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी की वजह से स्कैल्प में रक्त संचार ठीक से करता है, जिससे आपके बाल सफेद नहीं होते हैं।

अंडा

अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे – प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, जो बालों के लिए जरूरी हैं। ये पोषक तत्व खासतौर पर बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें झड़ने से रोकते हैं। साथ ही नए बालों के विकास में मदद कर सकते हैं और बालों को घना बनाता हैं।

केला

केले में पाया जाने वाला प्रोटीन नए बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है. इसकी मदद से नए हेयर सेल्स बनते हैं औऱ बाल घने होते हैं. रूसी की समस्या को दूर करने में केला कारगर है. इसके एंटी बैक्टीरियल गुण सिर में डैड्रफ दूर करके स्कैल्प को साफ बनाने में मदद करते हैं.
केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है। नियमित तौर पर केला खाने से बाल काफी मजबूत होते हैं।

बादाम

बादाम में बड़ी मात्रा में विटामिन ई, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं।  साथ ही इसमें में आयरन, कॉपर, फास्फोरस, विटमिन बी-1 और प्रोटीन भी पाया जाता है। ये बालों की हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण तत्व हैं। ये बालों को चमकदार, मजबूत बनाते हैं और बालों के रोमकूप को पोषण देते हैं। और  बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

ओट्स

ओट्स में फाइबर के अलावा आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी ऐसिड पाया जाता है। ये बालों के विकास के लिए काफी जरूरी है। ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. साथ ही बालों को कंडीशन करता है जिससे बाल नरिश नजर आते हैं. इसके पोषक तत्व हेयर प्रॉब्लम्स को कम करने में मदद करता है. नियमित रूप से ओट्स का इस्तेमाल करने से बाल घने और मजबूत होते हैं. रोज सुबह नाश्ते में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही

दही प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और बालों के रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है, जिससे बालों को स्वतंत्र रूप से बढ़ने में मदद मिलती है। दही में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बी-5 से आपके बालों में मौजूद रूसी दूर हो जाती है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद तत्वों से आपके बाल भी मजबूत होते हैं।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च बालों की ग्रोथ में करने बेहद मददगार है. यह बालों को झड़ने से रोकती है और आपको घने बालों को बनाए रखने में मदद करती है. आपको बता दें कि लाल शिमला मिर्च में थर्मोजेनेसिस पाया जाता है. जो हमारे शरीर में कैलोकी को बहुत तेजी से बर्न करता है. लाल रक्त कोशिकाओं में आयरन की कमी न हो, इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपको पर्याप्त विटामिन-सी मिलता रहे। इससे आपके बाल मजबूत रहेंगे।

टमाटर

टमाटर में विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं, जो दोनों बालों के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन ए सीबम के उत्पादन में सहायता करता है, जो खोपड़ी को नमीयुक्त रखता है, जबकि विटामिन सी बालों की मजबूती के लिए आवश्यक कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। टमाटर में ऐसा पोषण मौजूद है जो बाल लम्बे करने में मदद करता है

खट्टे फल

संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों के नियमित सेवन करने से बाल मजबूत होते है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. विटामिन सी हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स को भी हटाता है. खट्टे फल से बाल मजबूत बनेंगे ,बालों के लिए जामुन सबसे बेहतर माना गया है।

 

 

 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी