[wpdts-date-time]

एक WhatsApp ऐप में चला  सकते है दो अकाउंट…जाने पूरी डिटेल्स

whatsaap whatsaap

सोशल संवाद/डेस्क : WhatsApp के एक्सपीरियंस को दोगुना करने के लिए कंपनी लगातार ही नए-नए फीचर्स लॉन्च क रही है। इसी क्रम को जारी रखते हुए अब एक और नया फीचर जारी किया गया है जिसके तहत एक साथ दो WhatsApp अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यूजर्स एक डिवाइस और एक ही ऐप में दो WhatsApp अकाउंट्स में लॉइगन कर सकते हैं। यह नया फीचर उन यूजर्स के लिए मददगार साबित होगा जो पर्सनल और वर्क प्रोफाइल्स के बीच स्विच करना चाहते हैं। इसके साथ यूजर्स को हर बार अकाउंट स्विच करने के लिए दो अलग-अलग फोन्स की जरूरत नहीं होगी। अब यह करना कैसे है, चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़े : iPhone 15 Pro जैसा same आ गया सस्ता सा Android स्मार्टफोन! डिस्प्ले में मिलता है डायनामिक आइलैंड

WhatsApp में दो अकाउंट कैसे इस्तेमाल करें

  • सबसे पहले WhatsApp ओपन करें और फिर ऊपर की तरफ राइट साइड में तीन डॉट्स पर टैप करें।
  • इसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें और फिर अकाउंट पर टैप करें
  • Add Account पर टैप करें और अपना दूसरा अकाउंट सेटअप करें।
  • एक बार आपका दूसरा अकाउंट सेट हो जाए तो आप ऐप के ऊपर राइट साइड में तीन डॉट्स पर टैप करना होगा। फिर अकाउंट पर टैप कर अकाउंट्स के बीच स्विच कर सकते हैं।

यह सर्विस अभी केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराई गई है। यूजर्स को नया अपडेट आने वाले हफ्तों में मिलेगा। इसके साथ ही मेटा ने यूजर्स को केवल आधिकारिक ऐप ही इस्तेमाल करने की सलाह दी है। इससे पहले कंपनी ने एक मल्टी-डिवाइस सर्विस पेश की थी जो यूजर्स को एंड्रॉइड टैबलेट, ब्राउजर या कंप्यूटर पर अपने अकाउंट्स को एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि अब आप अपने WhatsApp अकाउंट को एक साथ दो फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

उन्होंने घोषणा की, “वाट्सऐप पर 2 अकाउंट के बीच स्विच करें। जल्द ही आप ऐप के भीतर एक फोन पर 2 वाट्सऐप अकाउंट रख सकेंगे।” यह सुविधा आने वाले सप्‍ताहों और महीनों में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू हो जाएगी। कंपनी ने कहा, “अब आपको हर बार लॉग आउट करने,2 फोन ले जाने या गलत जगह से मैसेज आने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

दूसरा अकाउंट बनाने के लिए आपको एक दूसरे फोन नंबर और सिम कार्ड या एक ऐसे फोन की आवश्यकता होगी जो मल्टी-सिम या ईसिम स्वीकार करता हो. बस अपनी वाट्सऐप Settings खोलें, अपने नाम के आगे वाले तीर पर क्लिक करें और “Add Account” पर क्लिक करें. कंपनी के अनुसार, आप प्रत्येक अकाउंट पर अपनी प्राइवेसी और नोटिफिकेशन सेटिंग्स को कंट्रोल कर सकते हैं। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने यूजर्स को सिर्फ आधिकारिक वाट्सऐप का उपयोग करने और अपने फोन पर ज्‍यादा अकाउंट जोड़ने के लिए फेक वर्जन डाउनलोड न करने की सलाह दी है।

सबसे पहले आपको वॉट्सऐप अकाउंट खोलना है और फिर सेटिंग्स में जाना होगा. सेटिंग्स में जाने के बाद अपने नाम के आगे दिखाई दे रहे Arrow पर टैप कर, एड अकाउंट को चुनना होगा. इसके बाद आपको दूसरा फोन नंबर डालना होगा और वेरिफिकेशन के लिए कोड आपको एसएमएस या कॉल के जरिए मिल जाएगा. अकाउंट सेटअप होने के बाद आप अपने नाम के आगे नजर आ रहे एरो आइकन पर क्लिक कर, एक से दूसरे अकाउंट के बीच आसानी से स्विच कर पाएंगे। मार्क जुकरबर्ग के फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, जल्द आप इस फीचर को इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर आप एक ही फोन में दो अकाउंट्स चलाने के लिए ऑफिशियल ऐप के बजाय किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी बंद कर दें, ऐसे ऐप्स आपके डेटा और सेफ्टी दोनों के लिए ही खतरनाक साबित हो सकते हैं।

 

Our channels

और पढ़ें