February 28, 2024 12:10 pm

सर्दिया बन रही है आलस का कारण; नहीं करता बिस्तर छोड़ने का मन?

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : सर्दियों में दिन काफी छोटे हो जाते हैं और सूरज की रोशनी भी काफी कम हो जाती है जिस कारण हमारे शरीर का सर्केडियन रिदम बिगड़ जाता है. बॉडी का सर्केडियन रिदम बिगड़ने से आप सुस्त महसूस करते हैं और आपके एनर्जी का लेवल भी काफी लो रहता है. इसी के साथ सूरज की रोशनी कम पड़ने से हमारे शरीर में विटामिन डी का लेवल कम होने लगता है. शरीर में विटामिन डी का लेवल कम होने से थकान और मूड खराब होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ब्लूबेरीज- एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर, ब्लूबेरी ब्लड फ्लो में सुधार करती है और दिमाग की फंक्शनिंग को बढ़ाती है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है.

पालक- आयरन से भरपूर, पालक पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, थकान से राहत देता है.

किनोआ- इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिससे आप पूरा दिन ऊर्जावान रहते हैं और आपको आलस और सुस्ती का सामना नहीं करना पड़ता.

चिया सीड्स- 
ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, चिया सीड्स आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं ताकि आपकी एनर्जी का लेवल लो ना हो.

सैल्मन मछली- ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर, सैल्मन दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, नींद को कंट्रोल करता है.

ग्रीक योगर्ट- प्रोटीन से भरपूर, ग्रीक दही ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और शरीर को एनर्जी देता है.

शकरकंद- इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. इसे खाने से शरीर में मौजूद एनर्जी एक साथ रिलीज होने की बजाय धीरे धीरे रिलीज होती है. इससे आपका पेट भरा रहता है और आलस दूर होता है.

बादाम- बादाम मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. इसे खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहता है और थकान दूर होती है.

Our channels

और पढ़ें