October 16, 2024 5:50 pm

Top 10 Indian Horror Movies | इनको अकेले बैठ कर देखने में कांप जाएगी रूह

Top 10 Indian Horror Movies

सोशल संवाद / डेस्क : हॉरर मूवीज देखना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। Hollywood की Conjuring Franchise ने इनका क्रेज और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। पर सिर्फ हॉलिवुड ही नहीं हमारी बॉलीवूड फिल्म इंडस्ट्री भी कुछ कम नहीं है। हिन्दी सिनेमा भी अब हॉरर मूवीज पे काफी एक्सपेरिमेंट कर रही है । साथ ही साउथ फिल्म इंडस्ट्री भी कई डरावने और धमाकेदार भूतिया फिल्में लॉन्च कर रही है। अगर आपको भी हॉरर मूवीज देखने का शौक है तो चलिए आपको कुछ ऐसे मूवीज के बारे में बताते हैं जिन्हे देखकर आपकी रूह कांप जाएगी ।

देखे विडिओ : Top 10 Indian Horror Movies | Top 10 भारतीय भूतिया फिल्में

  1. कौन? (1999) -1999 में आई फिल्म कौन । जो हॉरर फिल्म होने के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक सस्पेंस थ्रिलर भी है। फिल्म में उर्मिला मातोंडकर ने एक अनाम महिला की भूमिका निभाई है जो टीवी में एक सीरियल किलर के फरार होने की खबरें देख रही होती है। उसी दिन, वह अपनी माँ से फोन पर बात करती है, इससे पहले कि एक अजनबी उसके घर आता है जो घर के मालिक की तलाश में है, जिसके बारे में वह दावा करती है कि वह वहाँ नहीं रहता । जल्द ही, एक दूसरा आदमी आता है और कहता है कि वह एक पुलिस इंस्पेक्टर है, जो उसे दो अजनबियों के साथ अकेला छोड़ देता है। निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने फिल्म के अधिकांश भाग में गलत दिशा दिखाने का मज़ेदार खेल खेला है। उर्मिला मतोंडाकर की ऐक्टिंग भी काबिलयतरीफ़ है। ये फिल्म दर्शकों को अपनी ओर खींचता है और उन्हें हर चीज़ पर सवाल उठाने पर मजबूर करता है। 

2. राज–  बिपाशा बसु, डिनो मोरिया और आशुतोष राणा स्टारर ‘राज’ जब 2002 में रिलीज हुई, सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. इस फिल्म ने दर्शकों को खूब डराया भी और डरा-डराकर मोटी कमाई भी की. फिल्म की कहानी मैरिड कपल आदित्य और संजना के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनकी जिंदगी तब बदल जाती है जब एक जिद्दी आत्मा आदित्य के पीछे पड़ जाती है और उसे अपने साथ ले जाने पर उतारू हो जाती है. विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित, वर्ष 2002 में रिलीज़ हुई राज बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ हॉरर फिल्मों में से एक है।

3. 1920 – । 2008 में रिलीज़ हुई यह फिल्म एक विवाहित जोड़े के बारे में है जो एक भूतिया घर के अंदर रहते हैं।  यह हिंदी डरावनी फिल्म 1920 में सेट की गई एक पीरियड फिल्म है। अर्जुन एक हिंदू व्यक्ति है जो एक अर्ध-जाति ब्रिटिश भारतीय महिला लिसा से शादी करता है और उसका परिवार शादी को रोकने के लिए उसे मारने की कोशिश करता है। वहाँ रहते हुए, उन्हें पता चलता है कि यह भूतिया है और इसमें कुछ ऐसा है जो उसकी पत्नी को चाहता है। भूत के लीज के शरीर पे कब्जा जमाने के बाद होने वाले scenes आज भी दर्शकों को अपनी ओर खिचते हैं चाहे वो लिजा का दीवार पे उलट चढ़ना हो या डरावनी हसी के साथ बिल्ली के पीछे भागना हो।

4. डरना मना है- सर्वश्रेष्ठ भारतीय हॉरर फिल्मों में से एक मानी जाने वाली इस फिल्म की कहानी इस बात पर आधारित है कि कैसे सात दोस्त आधी रात को अपनी कार खराब होने के बाद आश्रय पाते हैं। एक बार जब उन्हें अपने लिए जगह मिल जाती है, तो वे रात बिताने के लिए डरावनी कहानियाँ सुनाते हैं। यह फिल्म 6 अलग-अलग डरावनी कहानियों का mixture  है। अंत में इन दोस्तों के समूह के साथ क्या होता है, यह जानने के लिए पूरी फिल्म देखें। 

5. 13बी: डर का नया पता – ये  एक मज़ेदार, कम बजट वाली भारतीय फ़िल्म है।  माधवन एक सक्षम अभिनेता भी साबित होते हैं, जो एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाते हैं जो अपने परिवार के भविष्य को एक टेलीनोवेला के माध्यम से देखता है जो विशेष रूप से उसके टेलीविज़न सेट पर चल रहा है । उसे जल्द ही यह भयानक रहस्य पता चलता है कि सालों पहले उसके नए अपार्टमेंट में एक परिवार का कत्लेआम हुआ था। यह जे-हॉरर के तत्वों को एक अनूठी कहानी के साथ मिलाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक मूल हॉरर फिल्म बनती है जो डरावनी और बौद्धिक रूप से चुनौतीपूर्ण दोनों है, क्योंकि ट्विस्ट एंडिंग साबित करती है कि इन अलौकिक कहानियों में चीजें शायद ही कभी अच्छी तरह से समाप्त होती हैं। 

6. तुम्बाड – फिल्म, पौराणिक कहानी महाराष्ट्र के तुम्बाड के निवासियों से संबंधित है, जो समृद्धि की देवी के आदेशों के विरुद्ध जाते हैं और एक विनाशकारी अभिशाप से पीड़ित होते हैं।  फिल्म की कहानी बेहद दिलचस्प होने के साथ ही ‘लालच बुरी बला’ के कॉन्सेप्ट से भी रुबरु कराती है. यह एक बेहतरीन भारतीय फिल्म है जिसकी जड़ें देश की परंपरा में हैं, जिसमें कुछ बेहतरीन सिनेमैटोग्राफी और रोंगटे खड़े कर देने वाले डरावने दृश्य हैं, और यह देश की सबसे बड़ी हॉरर फिल्मों में से एक है।

7. पिज़्ज़ा- ये तमिल फिल्म ( पिज्जा ) की रीमेक है जो 2012 में रिलीज़ हुई थी। यह फिल्म एक पिज्जा डिलीवरी बॉय की कहानी बताती है, जो तब तक अपनी ज़िंदगी को नीरस पाता है जब तक उसे एक भयावह परिवार को पिज्जा पार्सल देने के लिए नहीं भेजा जाता, जो बहुत सारे काले रहस्य छिपाए हुए है। वह एक विवाहित व्यक्ति हैं और उनकी पत्नी निकिता एक डरावनी कहानी लिखने की आकांक्षा रखती है। कुणाल ख़ुद एक नास्तिक है। वह एक झूठी कहानी लेकर आता है जिसमें भूत-प्रेतों द्वारा कई हत्याएं शामिल हैं। वह अपने बॉस को धोखा देने के लिए ऐसा करता है। हालाँकि, जब उसकी बनाई कहानी हकीकत में आती है और वास्तविक जीवन में उसके साथ बिल्कुल वैसी ही घटनाएँ घटने लगती हैं, तो चीज़ें उलट जाती हैं।

8. ‘परी’ – अनुष्का शर्मा के लीड रोल वाली ‘परी’ भी कम डरावनी नहीं है.  परी , औलादचक्र नामक एक शैतानी पंथ के बारे में है जो अपहरण की गई महिलाओं पर यौन हमला करता है और उन्हें इफ्रिट नामक एक इस्लामी पौराणिक राक्षस की संतान के साथ गर्भवती करता है। इससे भी अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि एक समूह है जो गर्भवती महिलाओं की तलाश करता है और उन्हें तब तक बंदी बनाकर रखता है जब तक कि बच्चा पैदा नहीं हो जाता ताकि वे उन्हें मार सकें । हॉरर शैली में यह एक अनूठी कहानी है, और फिल्म में रुखसाना के रूप में अनुष्का शर्मा का एक बेहतरीन मुख्य अभिनय भी है।  फिल्म के कुछ scenes वाकई राउंगते खड़े कर देते हैं।

9. बुलबुलः अनविता दत्त गुप्तन के निर्देशन में बनी ‘बुलबुल’2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी, जिसमें एक ऐसी लड़की की कहानी दिखाई गई थी जिसकी शादी बचपन में कर दी जाती है। वह एक खूबसूरत और बहादुर महिला बनती है, जिसे किसी चीज या किसी से डर नहीं लगता। उसका आकर्षक व्यक्तित्व सहजता से गहरे अंधेरे रहस्यों को छुपाता है जो वह खुशी के घूंघट के नीचे रखती है।  चीजें तब मुश्किल होने लगती हैं जब उसके गांव के पुरुष रहस्यमय तरीके से मरने लगते हैं और अंततः उसे पता चलता है कि बुलबुल खुद एक चुड़ैल है जो महिलाओं को प्रताड़ित करने वाले पुरुषों को मार देती है। काले जादू और जादू टोना पर आधारित, इस फिल्म में तृप्ति डिमरी का किरदार बेहद ही अनोखा है। इस फिल्म के निर्देशन से लेकर संगीत तक, दृश्य प्रभाव से लेकर अभिनय तक, यह नव-नोयर नाट्य फिल्म निश्चित रूप से अवश्य देखी जानी चाहिए! 

10. छोरी (2021)– मराठी फिल्म लपाछपी (2017) पर आधारित छोरी , बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन हॉरर फिल्मों में से एक है। नुसरत भरुचा ने साक्षी नामक गर्भवती महिला का किरदार निभाया है। एक दिन साक्षी और उसके पति हेमंत को गन्ने के खेत के अंदर एक सुनसान घर में शरण लेनी पड़ती है। दंपति को जल्द ही पता चलता है कि भूलभुलैया जैसे खेत में अलौकिक खतरे हैं! फिल्म में कई ऐसे सीन हैं जिन्हें देखने के बाद रौंगटे खड़े हो जाते हैं. साठ ही  दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर देते हैं।  फिल्म को इस कदर शूट किया गया है कि आपको सब कुछ रियल लगेगा. फिल्म की स्टोरी लाइन काफी बढ़िया है. इसमें एक सोशल मुद्दे के बारे में भी बताया गया है.

    Print
    Facebook
    Twitter
    Telegram
    WhatsApp
    जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी