April 24, 2024 12:52 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये खास किस्म की चाय

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क: लोग आज-कल काम में इतना व्यस्त गए है कि अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भूल जाते है. काम के दबाव से लोगों को सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है. लोग सिरदर्द से पीछा छुड़वाने के लिए दवा लेते है. लेकिन दवा सीमित समय तक ही आराम पहुंचा सकता है बाद में सिरदर्द बढ़ने लगता है. ऐसे में आप खास किस्म की चाय का सेवन सिरदर्द कम करने के लिए कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कौन-कौन सी चाय सिरदर्द कम करने में मदद करता हैं

पिपरमिंट टी (Peppermint Tea)

पिपरमिंट या पुदीना की चाय में मिंथोल पाया जाता है, जो मानसिक शांति प्रदान करता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और सिरदर्द दूर हो जाता है।

अदरक की चाय (Ginger Tea)

अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से टेंशन कम होती है।

केमोमाइल टी (Chamomile Tea)

केमोमाइल टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को रिलेक्स करके, मन को शांत रखते हैं। इसके सेवन से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

लैवेंडर टी (Lavender tea)

लैवेंडर टी की खुशबू तनाव दूर करने में मदद करती है, जिससे दिमाग शांत रहता है और सिरदर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

ब्लू टी (Blue tea)

ब्लू टी में एल-थेनाइन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर को आराम देता है। इसे पीने से तनाव का स्तर कम करने में मदद मिलती है।

अजवाइन की चाय (Carom Seed Tea)

अजवाइन की चाय में थाइमोल की मात्रा अधिक होती है, जो एक दर्द निवारक कंपाउंड है। इसे पीने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी