February 23, 2024 5:42 am

Walk Benefits After Dinner : भोजन के बाद जरुर करे ये काम

Walk Benefits After Dinner

अक्सर लोगो को ये समस्या आती है की वो जब भी भोजन करते है तो उसके बाद  गैस, एसिडिटी, अपचन हो जाती है. जिससे उनका पूरा दिन बर्बाद चल जाता है. यदि आपको भी रात में भोजन करने के बाद ये सारी परेशानी होती है तो आपको खाना खाने के टहलने Walk की आदत डालनी चाहिए. आपको ये Walk Benefits After Dinner के बारे में जानना बहुत जरुरी है. यदि आप ऐसा करते है तो सेहत के साथ साथ आपके लिए बहुत सारे फायदे सामने आते है.

भोजन के बाद टहलने के फ़ायदे –     

1.पाचन से जुड़ीं परेशानी होती है ख़त्म

आप दोपहर में  या रात में जब भी भोजन करते है तो आपको भोजन करने के बाद कम  से कम 10 मिनट खुद के लिए समय निकालना होगा. आपको यदि अपने शारीर की परवाह है तो आपको 10 मिनट टहलना चाहिए. इससे आपके पाचन से जुड़ीं साडी समस्या ख़त्म हो जाएगी.   

यह भी पढ़े : सर्दी में कौन कौन से फल खाना चाहिए | What fruits are better in winter

2. वजन कंट्रोल में रहेगा

महिला हो या पुरुष वजन बढ़ने की शिकायत हर किसी को रहती है.इसी को धयन में रखते हुए आपको टहलना चाहिए इससे वजन बढ़ने से जुड़ीं सारी समस्या ख़त्म हो जाती है.  खाने के बाद थोड़ी देर की वॉक साबित हो सकती है बेहद मददगार, क्योंकि इससे वजन कंट्रोल में रहता है। पैदल चलने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होता है।

3. डायबिटीज होगा कंट्रोल 

खाने के कुछ समय हमारे शरीर शुगर बनाने में लग जाता है, और जब आप खाने के बाद कोई एक्टिविटी नहीं करते, तो इससे शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में सिर्फ 10 मिनट की वॉक से आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

4. कितनी देर टहलना चाहिए?

ज्यादातर लोगों का सवाल होता है कि खाने के कितनी देर बाद वॉक करना सही होता है और कितनी देर वॉक करनी चाहिए? तो इसका जवाब एक स्टडी में ने दिया है कि खाने के कम से कम 10-15 मिनट बाद और लगभग 10 मिनट तक वॉक करने पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती है, डायबिटीज नॉर्मल रहता है। 

Walk Benefits After Dinner FAQS


1.क्या रात के खाने के बाद चलना अच्छा है?

उत्तर – अच्छे रिजल्ट के लिए रात के खाने के एक घंटे के भीतर टहलें, हालांकि किसी भी समय हल्का टहलना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, भोजन के बाद 60 से 90 मिनट के भीतर थोड़ी देर टहलना विशेष रूप से ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि ऐसा तब होता है जब ब्लड शुगर लेवल चरम पर होता है.

2. खाना खाने के बाद पैदल चलने से क्या होता है?

उत्तर – एक्सपर्ट्स के मुताबिक शुरुआती दिनों में खाना खाने के बाद 10-20 मिनट वॉक करना सही रहता है। इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है, गैस्ट्रिक समस्याएं दूर होती हैं। धीरे-धीरे आप वॉक के समय को 30-40 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। खाना खाने के बाद करीब आधा घंटा वॉक करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

3.रात को खाना खाने के बाद कितना चलना चाहिए?

उत्तर – वहीं, बुजुर्गों द्वारा हमेशा खाना खाने के बाद थोड़ी देर की वॉक करने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में भी खाना खाने के बाद और सोने से पहले थोड़ी देर पैदल चलने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर लोग रात के भोजन या डिनर के बाद 100 कदम चलने का नियम फॉलो करते हैं जो कि आयुर्वेद से जुड़ा हुआ है।

4. रात में खाना खाने के कितनी देर बाद टहलना चाहिए?

उत्तर – इसलिए आपको खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट तो वॉक (walk benefits in hindi) जरूर करनी चाहिए। आप चाहें तो इससे अधिक समय तक भी वॉक कर सकते हैं। लेकिन आपको खाना खाने के एक घंटे के भीतर ही वॉक कर लेना चाहिए। इससे पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ बना रहता है।

Our channels

और पढ़ें