July 15, 2024 4:16 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

एक अच्छी हाई पैकेज वाली नौकरी चाहिए तो 12वीं के बाद जरुर करे ये कोर्स

सोशल संवाद / डेस्क : यदि 12वीं करने के बाद आप एक अच्छे करियर की तलाश में हैं, तो यहां कुछ बहुत ही अच्छे कोर्स के बारे में बताया गया है। यदि आपने 12वीं पास कर लिया है, और आप एक अच्छा करियर चुनने की सोच रहे है, जिसमें आपका फ्यूचर सिक्योर हो और सैलरी लाखों में हो। तो आपको बता दे भारत में ऐसे अनेक यूनिवर्सिटी में प्रोग्राम चलाए जाते हैं, जिनकी पढ़ाई कर आप हाई सैलरी जॉब पैकज पा सकते हैं।

यह भी पढ़े : Jharkhand JE, JSSC Junior Engineer Recruitment 2024, जूनियर इंजिनियर पदों के भर्ती 2024

12वीं के बाद किया जाने वाला कोर्स

1.बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Bachelor of Technology)

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के फील्ड में एक undergraduate अकेडमिक डिग्री कोर्स है जो किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या मान्यता प्राप्त हायर एजुकेशन संस्थान में चार से पांच साल के पढ़ाई कार्यक्रम के पूरे होने के बाद प्रदान की जाती है।

2.एनीमेशन (Animation)

एनीमेशन एक फिल्म निर्माण टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा अलग अलग फ्रेम पर ड्राइंग किया गया पिक्चर को चलते हुए वीडियो में बनाया जाता है। पारंपरिक एनीमेशन में, पिक्चर को पारदर्शी सेल्यूलॉइड शीट पर हाथ से खींचा या ड्रा किया जाता है ताकि उन्हें फोटोग्राफ किया जा सके और फिल्म पर प्रदर्शित किया जा सके।

3.बैचलर ऑफ़ फार्मेसी (Bachelor of Pharmacy)

फार्मेसी में डिग्री के क्षेत्र में एक आकर्षक कोर्स है। कई देशों में, फार्मासिस्ट के रूप में अभ्यास करने के लिए यह डिग्री एक अच्छा कैरियर के लिए फ्यूचर सिक्योर किया जा सकता है, चूंकि अधिकांश देशों में लाइसेंस के लिए फार्मबी और फार्मडी दोनों ही महत्वपूर्ण डिग्री हैं, इसलिए इस डिग्री को equivalent माना जाता है।

4.कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (Diploma in Computer Science and Engineering)

आज कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (CSE) एक्सपर्ट्स की हर संस्थान की जरूरत है। इस कोर्स में डिप्लोमा करने वालों के लिए आज ढेरों अपॉर्च्यूनिटी उपलब्ध हैं।

5.इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (Diploma in Electronics and Communication Engineering)

यह कोर्स करने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस, डिफेंस (रक्षा), ऑटोमोटिव और हेल्थकेयर जैसे अनेक फील्ड में काम कर सकते हैं। इन सभी क्षेत्रों में योग्य, जानकार और स्किल्ड लोगों की बहुत जरूरत है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है। इस संबंध में Social Samvad कोई दावा नहीं करता है। विशेष जानकारी और सहायता के लिए करियर विशेषज्ञ और सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट से परामर्श एवं सलाह अवश्य लें।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी