March 4, 2024 4:13 pm

बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे डायरेक्टर है जिन्होंने आजतक नहीं दी एक भी फ्लॉप फिल्म

director
Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : अगर हम बॉलीवुड इंडस्ट्री की बात करें तो इसमें भी डायरेक्टर पूरी मेहनत करते हैं, जिससे मूवी सुपरहिट हो और उनके पास अच्छी इनकम आए. हर साल हजारों फिल्में बनती हैं लेकिन उनमें से कुछ ही सफल हो पाती हैं. आज सबसे बड़े सितारे भी यह दावा नहीं कर सकते कि उन्हें केवल सफलताएं ही मिली हैं, लेकिन इंडस्ट्री में एक ऐसा फिल्म निर्माता है, जिसने केवल सुपरहिट मूवीज ही दी हैं.

ये कोई नहीं बल्कि डंकी के निर्माता राजकुमार हिरानी है. उनकी मूवीज को दर्शक काफी ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि उन्हें पता है कि एक अच्छी कहानी और कॉमेडी के साथ दर्शकों को कैसे बांधे रखना है. राजकुमार हिरानी ने अपने करियर में केवल हिट फिल्में दी हैं. निर्देशक-निर्माता दो दशकों से फिल्में बना रहे हैं और अब तक सभी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं. और तो और, उनकी सभी फिल्मों को आलोचकों द्वारा भी सराहा गया और उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिले हैं, जो किसी भी बॉलीवुड फिल्म निर्माता के लिए एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड है.

राजकुमार हिरानी ने अपने फिल्म निर्माण करियर की शुरुआत 2003 में मुन्नाभाई एमबीबीएस से की थी. यह फिल्म मूल रूप से शाहरुख खान के लिए थी, लेकिन स्टार ने इसे रिजेक्ट कर दिया. बाद में संजय दत्त को ये रोल मिला. फिल्म हिट रही और 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. हिरानी ने फिल्म के सीक्वल – लगे रहो मुन्नाभाई – के साथ एक बेहतर प्रदर्शन किया, जिसने दुनिया भर में 126 करोड़ रुपये की कमाई की. तब से, हिरानी की सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रही हैं.

Our channels

और पढ़ें