May 19, 2024 3:24 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

दिल्ली सरकार ने जी-20 के मद्देनजर शानदार 10 नई सड़कें बनाने के साथ प्रमुख सड़कों की लैंडस्कैपिंग, रीडिजाइनिंग व सौंदर्यीकरण किया- आतिशी

Xavier Public School april

सोशल संवाद/दिल्ली (रिपोर्ट-सिद्धार्थ प्रकाश )  : जी-20 समिट के लिए दिल्ली पूरी तरह से सजकर तैयार है। केजरीवाल सरकार और एमसीडी ने राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले विदेशी मेहमानों का दिल जीतने के लिए अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी है। दिल्ली को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए केजरीवाल सरकार ने यूरोपियन स्टैंडर्ड की कई नई सड़कें बनाई है और प्रमुख सड़कों को रीडिजाइन कर उनका सौंदर्यीकरण किया है। विभिन्न सड़कों पर आकर्षक विशाल मूर्तियां और फब्बारे लगवाए गए हैं।

दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने बताया कि दिल्ली जी-20 के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली सरकार द्वारा जी-20 के डेलीगेट्स को रिसीव करने के लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। दिल्ली और देशवासियों के लिए यह बहुत ही खुशी का मौका है। क्योंकि हमारे देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दुनिया भर के बड़े-बड़े देशों के प्रतिनिधि आ रहे हैं। आज दिल्ली उन सभी का स्वागत करने के लिए तैयार है। हमें इस बात का पूरा भरोसा है कि दिल्ली जी-20 के सभी डेलीगेट्स का दिल जीत लेगी।

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने बताया कि जी-20 की तैयारियां पिछले कई सालों से चल रही हैं। दिल्ली में काम करने वाली सभी एजेंसी और सभी सरकारों ने मिलकर जी-20 की तैयारियों पर काम किया है। सभी ने अपनी-अपनी सक्रिय भागीदारी की है। इसकी वजह से आज जी-20 के लिए दिल्ली तैयार है। उन्होंने केंद्र सरकार को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 4-5 सालों में बहुत ही शानदार आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स बनाया है। यहीं पर जी-20 का समिट होने वाला है।

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्य टनल इंडिया गेट से रिंग रोड तक जाता है। इस मुख्य टनल से आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स में सीधी इंट्री है। यह इंट्री सुरक्षा के मद्देनजर बनाई गई है। इस कॉम्प्लेक्स में 6 अंडरपास हैं। यह टनल इसलिए भी इंजीनियरिंग मार्बल है, क्योंकि जब आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स का निर्माण चल रहा था और उसी समय इसके निर्माण को बिना बाधित किए कॉम्प्लेक्स के नीचे से ही इंटीग्रेटेड कॉरिडोर बनाया गया है। पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों ने ऐसा शानदार इंजीनियरिंग स्ट्रक्टर बनाया है, जो आने वाले समय में दिल्ली और दिल्ली की मुख्य क्रॉसिंग को जाम मुक्त बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा। इसके लिए सभी इंजीनियर बधाई के पात्र हैं।

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने बताया कि जी-20 के मद्देनजर 10 सड़कें बिल्कुल नई बनाई गई हैं। इसमें भैरो मार्ग, पुराना किला रोड, कुलाम्बतोर मार्ग, मथुरा रोड, मेहरौली-बदरपुर रोड, जेबी टीटो मार्ग, रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से हनुमान सेतु का एरिया, मान रोड से किंग्सवे कैम्प चौक का एरिया, रिंग रोड में आईपी फ्लाईओवर से भैरो मार्ग का एरिया और नेताजी सुभाष चंद्र मार्ग का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया गया है।

वहीं, दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली में हुए सौंदर्यीकरण का अधिकांश हिस्सा पीडब्ल्यूडी और एमसीडी ने किया है। इन दोनों एजेसियों ने कई महीनों तक काम किया है। एमसीडी ने मुख्यतः कई मार्केट का सौंदर्यीकरण किया है। इसमें साउथ एक्स पार्ट-1, 2, लाजपत, पीवीआर अनुपम कॉम्प्लेक्स में सारा नया काम किया गया है। आरके पुरम, चार मीनार महीपालपुर का एरिया में बहुत ही शानदार काम किया गया है। जीके-2 की एम-ब्लॉक मार्केट में जी-20 पार्क विकसित किया गया है। इसके अलावा, एमसीडी ने राजघाट, दिल्ली गेट, बहादुर शाह जफर मार्ग, आईपी स्टेट और प्रगति मैदान के एरिया का सौंदर्यीकरण किया है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी