April 18, 2024 7:03 pm
Srinath University Adv (1)

अब नेत्रहीन भी रेस्टोरेंट में अपने लिए खुद कर सकेंगे ऑर्डर, यंग इंडियंस ने लॉन्च किया ब्रेल मेनू

Xavier Public School april

सोशल संवाद/ जमशेदपुर: आम तौर पर रेस्टोरेंट में मेनू देखना गैर जरूरी हो सकता है, फिर भी नए आयटम्स के लिए लोग एक बार मेनू जरूर देख लेते हैं, लेकिन अगर बात नेत्रहीन या दृष्टि बाधितों की करें, तो यह उनके जीवन में आने वाली कई बाधाओं में से एक है। इस दिशा में किसी का भी कभी ध्यान नहीं गया, क्योंकि किसी ने इसके बारे में सोचा ही नहीं। हालांकि, सीआईआई यंग इंडियंस ने इस दिशा में सार्थक और सकारात्मक कदम बढ़ाते हुए दृष्टिबाधइतों के लिए ब्रेल मेनू की पेशकश की है। यानी अब शहर के रेस्टोरेंट में नेत्रहीनों को समस्या नहीं होगी, क्योंकि वे ब्रेल मेनू के जरिए वे स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स तक ऑर्डर कर सकेंगे। खास बात यह है कि वे अपनी मर्जी के फूज एंजॉय कर सकेंगे और ऑर्डर करने के लिए उन्हें किसी के मदद की भी जरूरत नहीं होगी।

सीआईआई यंग इंडियंस एक्सेसिबिलिटी टीम को कुछ रेस्टोरेंट संचालकों से मुलाकात के बाद यह आइडिया आया और आज इस योजना को धरातल पर उतार दिया गया, यानी यंग इंडियंस ने मंगलवार को शहर में ब्रेल मेनू की लॉन्चिंग की। आज शहर के 11 रेस्टोरेंट के लिए ब्रेल मेनू लांच किया गया। इनमें ब्राउन टाउन रोस्टरी कैफे, लिटिल इटली, मोचा, ऑक्सीजन, टॉनिक, क्वाडी किचन, प्रभुजी, बॉन एपेटाइट, द डगआउट, अनप्लग्ड और शिजकी जैसे रेस्टोरेंट शामिल हैं। लांचिंग के मौके पर जेएचआरए के सचिव रणदीप सिंह, न्यू गणगौर स्वीट्स के हर्षदीप सिंह, वाईआई एक्सेसिबिलिटी वर्टिकल की अध्यक्ष अंकिता नरेडी, वाईआई एक्सेसिबिलिटी वर्टिकल के को चेयर शिल्पा धानुका और मृदुल गोयल, जेएचएआरए के सचिव रणदीप सिंह, के अलावा बरखा केडिया और शीतल आगिवाल सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

लॉन्च के मौके पर दिव्यज्योति नेत्रहीन संस्थान के दृष्टिबाधित बच्चों ने ब्रेल मेनू का उपयोग करके अपने ऑर्डर दिए। मौके पर यंग इंडियंस ने सभी बच्चों का स्वागत किया। बता दें कि यंग इंडियंस जमशेदपुर चैप्टर एक्सेसिबिलिटी वर्टिकल की यह एक बेहतरीन पहल है,  जो शहर के दृष्टिबाधित लोगों की जिंदगी बदल देगी। इस संबंध में जेएचआरए के सचिव रणदीप सिंह ने बताया कि यंग इंडियंस ने हमसे संपर्क किया था और ब्रेल लिपि में मेनू कार्ड बनाने के लिए कहा था। हमें यह पहल वास्तव में पसंद आई और हमने रेस्तरां में उनके लिए अपने मेनू कार्ड उपलब्ध कराए। कहा कि वाईआई ने रेस्तरां के लिए ब्रेल लिपि में मेनू कार्ड बनवाया। ये ब्रेल लिपि कार्ड आज से इस रेस्तरां में दृष्टिहीन लोगों के लिए रखे जाएंगे। कहा कि जेएचआरए अन्य रेस्तरां को ब्रेल मेनू कार्ड का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

वहीं यंग इंडियंस एक्सेसिबिलिटी की को चेयर शिल्पा धानुका ने कहा कि प्रिंटे मेनू और ब्रेल विकल्पों के न होने के कारण दृष्टिबाधित लोगों को परेशानी होती है। कहा कि इन बच्चों को अपने जीवन में पहली बार मेनू कार्ड पढ़ते देखना एक लाइफ चेंजिंग और सुखद अनुभव था। यंग इंडियंस एक्सेसिबिलिटी की अध्यक्ष अंकिता नरेडी ने कहा कि हमने विशेष रूप से चंडीगढ़ से ब्रेल मेनू कार्ड मंगवाए हैं।

समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए, हम अन्य रेस्तरां को भी ब्रेल मेनू पेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। कहा कि रेस्तरां किसी भी वाईआई सदस्य से संपर्क अपने लिए ब्रेल मेनू हासिल कर सकते हैं।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी