April 18, 2024 6:23 pm
Srinath University Adv (1)

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रयासों का परिणाम

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क: ग्राहक पंचायत पिछ्ले तीन सालों से लगातार इन विषयों को प्रमुख रूप से विद्यालय, विश्वविद्यालय और प्रबुद्ध नागरिकों के मंच पर उठा रहा है। फरीदाबाद की साधारण सभा में भी ‘ऑनलाइन गेम’ और ‘ओटीटी प्लेटफॉर्म’ पर सरकार नियंत्रण लाए, ऐसी माँग की गई थी। संगठन की यह माँग का मुख्य कारण यह है कि ‘ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित होने वाली वेबसीरिज के लिए कंटेंट का कोई अनुशासन व नियम नहीं था। और इसी को लेकर ज्यादातर वेबसीरिज के निर्माण में अश्लील भाषा का प्रयोग, व हिंसा, बलात्कार, चोरी लूट और नग्नता के कंटेंट को कोई न कोई कहानी का स्वरूप देकर टेलीकास्ट किया जा रहा था। भारत में युवा जनसंख्या 37 करोड़ की है। और ओटीटी प्लटफॉर्म की वेबसीरिज देखने वालों में 70 प्रतिशत युवा वर्ग ही है।

समाज मे हो रहे बलात्कार, चोरी, लूट, डकैती और अभद्र प्रदर्शन के पीछे वेबसीरिज में दिखाई जाने वाले कंटेंट का ही दुष्प्रभाव रहा है। यही नहीं, बल्कि युवा वर्ग में जो हिंसा और मारधाड़ हो रही है कुछ हद तक इसी का परिणाम है। आज ग्राहक पंचायत के प्रयास का परिणाम मिल रहा है। सुचना एवम् प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस दिशा मे बड़ा क़दम उठाते हुए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया। जो अभद्र भाषा, अश्लीलता और हिंसा के दृश्य दिखा रहे थे। यह कदम सरकार ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कानून, 2000 के प्राविधान के अंतर्गत उठाया है। सरकार ने बताया कि गूगल प्लेस्टोर पर एक प्लेटफॉर्म के एप के 1 करोड़ डाउनलोडर थे और दूसरे प्लेटफॉर्म की एप के 50 लाख डाउनलोडर थे।

इस सूची में 19 वेबसाईट, 10 एप्लिकेशन, 57 सोशल मीडिया एकाउंट शामिल हैं। जो यह 18 प्लेटफार्म के साथ कहीं न कहीं जुडे़ हुए हैं। सरकार ने जो 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाया है, वह निम्नलिखित हैं।

Dreams Films, Voovi, Yessma, Uncut Adda, Tri Flicks, X Pri,e Neon X VIP, Besharams, Hunders, Rabbit, Xtraamood, Nuefliks, Mood X,Mojiflix, Hot Shots VIP, Fugi, Chikooflix and Prime Play.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी