February 23, 2024 6:38 am

40 मिनट तक के बाद जिंदा हुई महिला! बयां किया जिंदगी का ‘सच’

सोशल संवाद/डेस्क : एक ब्रिटिश महिला ने ‘मौत’ के बाद के अपने अनुभवों को शेयर किया है. किर्स्टी बोर्टॉफ्ट नाम की 3 बच्चों की मां एक रात अपने पति स्टु के साथ बैठी थीं, मगर सोफे पर बैठीं किर्स्टी अचानक बेजान हो गईं और जब तक पति कुछ समझ पाता वह एक तरह से मौत की नींद सो चुकी थीं. आनन-फानन में पति ने तुरंत अस्पताल पहुंचाया. अंग्रेजी वेबसाइट ‘मेट्रो’ के अनुसार, डॉक्टरों ने 40 मिनट के बाद उन्हें फिर से जिंदा कर दिया. इस 40 मिनट तक बेजान पड़ीं किर्स्टी ने क्या-क्या देखा, इसका अनुभव साझा किया है. किर्स्टी ने दावा किया कि इस दौरान उन्होंने कई चीजें देखीं. उनकी आंखें खुली हुई थीं, उन्होंने अपनी त्वचा पर एक अजीब पैटर्न का वर्णन किया और अज्ञात घटनाओं को देखा. अब जब वह पूरी तरह ठीक हो चुकी हैं, उन्होंने मौत के मुंह से बाहर आने के अपने अनुभवों को साझा किया है, जिससे हर कोई यह जानने को उत्सुक हो गया कि आखिर उन्होंने उन 40 मिनटों में क्या-क्या देखा.

दरअसल, उत्तरी यॉर्कशायर के स्कारबोरो की रहने वाली किर्स्टी बोर्टॉफ्ट को हार्ट अटैक आया था. किर्स्टी को एक गंभीर चिकित्सा चुनौती का सामना करना पड़ा और ठीक होने की कम संभावना के बावजूद वह जिंदा बच गईं. डॉक्टर ने उस महिला के परिवार को बताया था कि उसके 6 फीसदी बचने के चांस हैं, मगर तब भी किर्स्टी बच गईं. मेट्रो की रिपोर्ट के अनुसार, किर्स्टी को कार्डियक अरेस्ट आया था और वह कॉमा में जा चुकी थीं.

जब वह बेहोश थीं, किर्स्टी ने कहा कि इस समय मेरे परिवार के अलावा किसी को नहीं पता था कि क्या हो रहा है, लेकिन मेरी मानसिक चिकित्सक मित्र ने मेरी बहन से संपर्क किया और पूछा कि क्या हो रहा है. उन्होंने कहा कि उनकी फ्रेंड ने मौत के मुहं से वापस लाने में उनकी मदद की. 40 मिनट तक मृत रहने के पल को याद करते हुए किर्स्टी ने कहा कि मेरी आत्मा उसके (मित्र) सामने वाले कमरे में थी और मैं उससे अपने बच्चों और पिता के लिए लिस्ट लिखने के लिए कह रही थी.

किर्स्टी उस पल को याद करते हुए कहती हैं, जब वह कॉमा में थीं, ‘मैंने अपनी दोस्त को कहा कि मेरा शरीर टूट रहा है और मुझे नहीं लग रहा कि मैं वापस शरीर में जा पाऊंगी, मगर वह मेरे साथ सख्ती से पेश आई और मुझे वापस शरीर में जाने के लिए कहा. इस बीच अस्पताल में मेरे परिवार को मेरी मौत के लिए तैयार रहने के लिए कहा जा रहा था. हालांकि, कोमा से वापस आते ही किर्स्टी ने सबसे पहले अपने पति स्तु के बारे में पूछा.

Our channels

और पढ़ें