April 24, 2024 12:41 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

केंद्रीय रामनवमी अखाड़ा कमेटी जमशेदपुर के मुख्य संरक्षक अभय सिंह के द्वारा भव्य होली महोत्सव का किया गया आयोजन

अभय सिंह
Xavier Public School april

सोशल संवाद / जमशेदपुर : केंद्रीय रामनवमी अखाड़ा कमेटी जमशेदपुर के मुख्य संरक्षक श्री अभय सिंह के द्वारा काशीडीह दुर्गा पूजा मैदान में भव्य होली महोत्सव का आयोजन किया गया. अभय सिंह ने कहा होली हिंदुओं का महान पर्व है और जिस प्रकार हमारे जीवन में त्यौहार का महत्व है होली में रंग का महत्व है उसी प्रकार हमारा संपूर्ण जीवन होली के समान हंसी-खुशी के साथ बीते .

यह भी पढ़े : एनटीटीएफ के 23 छात्रों का पुणे स्थित सुदर्शन डाइज़ कंपनी में चयन

आज होली एक ऐसा उत्सव माना जाता है जहां पर अमीर हो, गरीब हो, निर्धन हो या धनवान हो सारे लोग होली के त्यौहार का इंतजार करते हैं और होली से अनूठा कोई पर्व नहीं है जिसमें बच्चे बूढ़े जवान महिलाएं सारे लोग होली का इंतजार करते हैं. एक बुजुर्ग व्यक्ति भी होली में बच्चों की भांति अपने जीवन का प्रदर्शन करते हैं और  होली में संगीत और फगुआ गीत के कारण होली में और रोमांच भर जाता है.

मुख्य संरक्षक अभय सिंह ने कहा केंद्रीय रामनवमी अखाड़ा समिति एक मजबूत संगठन बन चुका है. हम होली के त्यौहार के अलावा समय-समय पर इसी प्रकार का आयोजन कर आपसी मिलन समारोह में मिला करें और एक दूसरे के सुख-दुख को बांटे पिछले बार रामनवमी की हुई घटना से हम सबों को सबक लेना है कि हमारी एकता की ही मिसाल थी कि हमारे सारे शर्तों को सरकार को विवश होकर मानना पड़ा लेकिन साथ ही हमारा भी कर्तव्य है की सकारात्मक पहलू पर हम प्रशासन का मदद करें और जहां सरकार का नकारात्मक रवैया हो वहां हम अपनी एकता का परिचय देकर हम अपने प्रस्तुति को पेश करें.

उन्होंने आगे कहा, विगत वर्ष की घटना में हमें जेल जाना पड़ा लेकिन मुझे इसका तनिक भी संकोच नहीं है. हिंदुत्व के लिए अगर हमें बलिदान भी देना पड़े हम उसको सहर्ष स्वीकार करते हैं. इस बार जिलाप्रशासन से मांग करते हैं विगत दिनों एवं विगत वर्ष में कुछ ऐसे लोग थे जो अखाड़ा वाले नहीं है एवम लाइसेंसी भी नहीं है लेकिन जान बूझ कर ऐसे स्वयंभू लोग इसे कब्जा करना चाहते हैं और जिला प्रशासन को भ्रमित करते रहते हैं. ऐसे लोग अपनी राजनीति रोटी सेकते हैं और यही सब कर अपनी दुकानदारी चलाते हैं प्रशासन को ऐसे लोगों को चिन्हित करना चाहिए विगत वर्ष कुछ नामचीन लोग जिन्हें जिम्मेदारी दी गई थी वह जमशेदपुर के डीसी एसएसपी को कैमरा में चिन्हित कराते थे. पूरे पूजा को बंटाधार करने का प्रयास किए थे .हमें वैसे लोगों से सावधान रहना है और जिला प्रशासन को भी सावधान रहने चाहिए.

यह भी पढ़े : ओडिशा के राज्यपाल सह पूर्व सीएम रघुवर दास पहुंचे जमशेदपुर ,भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

आगामी रामनवमी के पूर्व ही प्रशासन बैठक बुलाए और जो संगठन बनी है उसे वार्ता करके हर समस्याओं के निदान की पहल करें. जमशेदपुर के वर्तमान उपायुक्त महोदय एवं पारिवारिक अधीक्षक महोदय से अपील है की आप एक बैठक केवल पहले पूजा अखाड़ा समिति के केंद्रीय समिति को बुलाकर के वार्ता कर ले. हर समस्या का निदान हो जाए जहां तक शांति समिति की बात है शांति समिति केवल थाना तक सीमित ना हो वह हर पूजा पंडाल में जाकर पारिवारिक वातावरण का निर्माण करें.

आपको बता दे आज की होली उत्सव  में  महापंडितों के द्वारा फाग और फगुआ ढोल मंजीरा ढोलक के साथ गाना भी गाया गया . सबने मुख्य व्यंजन ग्रहण किए . होली महोत्सव में अखाड़ा समिति के मानगो ,रानीकुदार , शास्त्रीनगर, सोनारी ,कदमा,रामदास भट्टा, भाटिया बस्ती, बारीडीह 10 नंबर बस्ती, बारीडीह बस्ती, शाहिद जुगसलाई बागबेड़ा सहित अन्य कई बस्तियों के अखाड़ा समिति शामिल हुए.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी