February 28, 2024 11:38 am

आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र को हरित ऊर्जा के उदाहरण के रूप में विकसित किया जाएगा

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : टाटा स्टील यूआईएसएल ने कन्फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) पूर्वी क्षेत्र के सहयोग से आदित्यपुर ऑटो क्लस्टर में रूफटॉप सोलर एडॉप्शन पर एक अभूतपूर्व सम्मेलन का आयोजन किया । इस आयोजन का उद्देश्य टिकाऊ ऊर्जा समाधान के महत्वपूर्ण विषय पर जागरूकता और चर्चा को बढ़ावा देना था। टाटा स्टील यूआईएसएल के प्रबंध निदेशक और सीआईआई झारखंड सस्टेनेबिलिटी एंड एनर्जी पैनल के संयोजक रितु राज सिन्हा, सीआईआई झारखंड राज्य परिषद के उपाध्यक्ष रणजोत सिंह के साथ क्रमशः मुख्य अतिथि और सम्मानित अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। उनकी उपस्थिति ने स्थायी ऊर्जा चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोगात्मक प्रयास के महत्व को रेखांकित किया।

रितु राज सिन्हा ने सभा को संबोधित किया और कहा, “यह पहल पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति हमारे समर्पण, कार्बन फुटप्रिंट  को कम करने और स्वच्छ, हरित भविष्य में योगदान देने के अनुरूप है। छत पर सौर प्रौद्योगिकी को अपनाकर हमारा लक्ष्य न केवल अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करना है बल्कि उद्योग के भीतर जिम्मेदार व्यावसायिक प्रथाओं के लिए एक मानक स्थापित करना भी है।”

इस अवसर के दौरान रणजोत सिंह ने सभा को संबोधित किया और कहा, “रूफटॉप सौर ऊर्जा अपनाना एक महत्वपूर्ण पहल और महत्वपूर्ण विषय है जो हमारे दिल के बहुत करीब है; यह स्थिरता का भी एक हिस्सा है। हम सभी इस बात से अवगत हैं कि ग्रह को हरा-भरा, सुरक्षित और रहने के लिए बेहतर जगह बनाने के लिए दुनिया किस तरह अधिक संवेदनशील होती जा रही है। हमारे ग्रह को हरा-भरा और सुरक्षित बनाने में मदद करने के लिए इस तरह की पहल को हमारे समर्थन की आवश्यकता है ।”

सत्र में एक्सएलआरआई के प्रोफेसर कल्याण भास्कर सहित प्रतिष्ठित वक्ता शामिल थे, जिन्होंने 300 किलोवाट सोलर रूफटॉप को चालू करने के अपने अनुभव और आज होने वाले लाभों को साझा किया। कैंडी के सुनील चेंगप्पा ने सम्मानित सभा को रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन के लिए उपलब्ध ओपेक्स मॉडल के बारे में जानकारी दी, उन्होंने यह भी बताया कि वह उद्योगपति के साथ मानक पीपीए शर्तों को साझा करेंगे ।

सिडबी के सुमिरन एलराज ने कहा कि उनके पास एसएमई के लिए रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन के लिए कम ब्याज दरों के साथ विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं। क्लाइमेटेक्स के विजय शंकर और टाटा कैपिटल के सतीश ओझा ने भी रूफटॉप इंस्टालेशन के लिए उपलब्ध लीज विकल्पों के साथ-साथ हरित ऊर्जा पर अपने विचार प्रस्तुत किए। यह आयोजन टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने और क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों की बढ़ती आवश्यकता को संबोधित करने की दिशा में टाटा स्टील यूआईएसएल और सीआईआई की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Our channels

और पढ़ें