April 24, 2024 11:39 am
Srinath University Adv (1)

क्या आपके बच्चे भी ज्यादा से ज्यादा समय फोन पर बीता रहे है?

Xavier Public School april

सोशल संवाद /डेस्क : आज काल के पैरेंट्स अपने भाग दौड़ भरी जिंदगी में इतना व्यस्त है की अपने बच्चो पर ध्यान ही नहीं दे पाते यही कारण है की बच्चे मोबाइल में ज्यादा समय व्यतीत कर रहे है वह खाने से लेकर खेलने तक अपना सारा वक्त फोन मे ही लगा देते है. क्या बच्चों की जिद से पीछा छुड़ाने के लिए क्या आप भी उन्हें मोबाइल फोन देते हैं. आपका बच्चा भले ही इससे शांत हो जाता है लेकिन काफी देर तक स्क्रीन पर समय बिताने से वह दिमागी रूप से कमजोर हो रहा है.जिसका सीधा असर उसकी सेहत पर पड़ता है.

How to Stop Child Phone Addiction: आज के समय में बच्चे मोबाइल न मिलने पर रोना और जिद करना शुरू कर देते हैं. या फिर बिना मोबाइल के खाना नहीं खाते हैं तो यहां जानिए उनकी ये लत छुड़ाने के टिप्स.

How to Keep Your Child Away From Mobile: आज के समय में मोबाइल एक ऐसी चीज बन गई है जिसके बिना आप कुछ भी करने की सोच नहीं सकते हैं. अगर कहा जाए कि मोबाइल के बिना सास नहीं आएगी तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा! रात को सोते समय हाथ में मोबाइल और सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल को देखकर ही आंख खुलती है. मोबाइल सांस लेने जितना जरूरी हो गया है जिसके बिना हम जी नहीं सकते. हालांकि इसने हमारी लाइफ को बहुत आसान बनाया है लेकिन इन सबके बावजूद इसके कई नुकसान भी हैं. मोबाइल का इस्तेमाल एक देर में घंटो तक बैठे हुए करना हमारे मोटापे का कारण और मेंटल हेल्थ पर असर डाल सकता है. सिर्फ बड़े ही नही बल्कि बच्चों के साथ भी मोबाइल का इस्तेमाल इतना होता है कि वो इसके आदी हो जाते हैं. वहीं लॉकडाउन के बाद से बच्चों की क्लास भी ऑनलाइन हो गई थीं. जिस वजह से उनका ज्यादा समय मोबाइल स्क्रीन के सामने ही गुजरता है.

पैरेंट्स भी हैं मोबाइल एडिक्शन के लिए जिम्मेदार

बच्चों में मोबाइल की लत डालने के जिम्मेदार कई बार पेरेंट्स भी होते हैं. बचपन से ही बच्चे के रोने पर मोबाइल में गाने चला देना और बिजी होने पर उनको रोने न देने के लिए मोबाइल पकड़ा देना भी इस लत के कारण हैं. कई बार बच्चों को खाना खिलाने के लिए भी मोबाइल का लालच दिया जाता है और फिर यह आदत बन जाती है और फिर बच्चा बिना मोबाइल के कोई भी काम नहीं करता है. जिसका असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है और बच्चा जिद्दी हो जाता है.

कैसे छुड़वाएं लत 

स्क्रीन टाइट रखें

बच्चे की फोन की लत छुड़वाने के लिए आप उनके मोबाइल का यूज करने का एक टाइम निश्चित कर लें. उससे ज्यादा मोबाइल न चलाने दें.
इसी के साथ कभी भी बच्चे को खाना खाते समय फोन न दें.
मोबाइल में कार्टून देखने के अलावा आप उनके लिए इनडोर गेम्स लाएं जो उनको पसंद आएं और वो उसको खेलने में ज्यादा समय बिताएं. इसके साथ ही उनको पार्क में लेकर जाएं और उनके दोस्तों के साथ खेलने दें. अगर आप चाहें तो आपकी उनके पसंदीदा गेम्स या एक्टिविटीज में उनका एडमीशन करवा सकते हैं. जिसमें वो मन से खेलें और खुद को बिजी रखें. 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी