April 18, 2024 7:28 pm
Srinath University Adv (1)

अरका जैन यूनिवर्सिटी बनी झारखंड समेत तीन राज्यों में नैक से “ए” ग्रेड हासिल करने वाली पहली स्टेट प्राइवेट यूनिवर्सिटी

Xavier Public School april

सोशल संवाद / डेस्क : गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के लिए देश भर में अपनी पहचान बना चुकी अरका जैन यूनिवर्सिटी 6 सालों से विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य निर्माण की दिशा में सतत प्रयासरत है. इसी की सुखद परिणाम है कि अरका जैन यूनिवर्सिटी को अपनी यात्रा के शुरुआती दौर में ही मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की बॉडी राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यापन परिषद् (NAAC) की ओर से ग्रेड “ए” की मान्यता प्राप्त हुई है, जो की विश्वसनीयता एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ा कदम एवं मील का पत्थर साबित होगा.

इसके साथ ही अरका  जैन यूनिवर्सिटी झारखंड, बिहार एवं पश्चिम बंगाल को मिला कर ऐसी पहली स्टेट प्राइवेट यूनिवर्सिटी बन गई है, जिसको नैक की यह प्रतिष्ठित “ए” ग्रेड की रैंकिंग मिली है. इसके पहले उक्त तीनों राज्य में किसी भी  स्टेट प्राइवेट यूनिवर्सिटी को नैक की ओर से “ए” ग्रेड से नवाजा नहीं गया है. यह जानकारी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी. अरका जैन यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ रॉयचंद चैनराज ने राज्य सरकार के प्रति आभार जताया |  साथ ही  अरका जैन यूनिवर्सिटी के पूरे परिवार एवं जैन ग्रुप को इस उपलब्धि पर बहुत बधाई दी अरका जैन यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ अमित श्रीवास्तव ने बताया कि 6  साल से हम एक ही विजन के साथ काम कर रहे हैं,

वह यह कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अपने घर को छोड़ कर कहीं दूर न जाना पड़े, छात्र अपने घर में रहकर वर्ल्ड क्लास एजुकेशन ले सकें और बेहतर तरीके से रोजगार के अवसर तैयार कर सकें. यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर डॉ एन सुन्दरजन और  प्रो चांसलर (एवं पूर्व कुलपति) डॉ एसएस रज़ी ने कहा कि नैक की रेटिंग प्रोसेस के दौरान काफी कड़े इम्तेहानों से गुजरना पड़ा. बावजूद यूनिवर्सिटी की टीम ने दिन-रात एक करके रिपोर्ट्स तैयार की और सभी स्टाफ मेंबर्स एवं छात्रों के सहयोग से आज यह एक सपना सच होने जैसा है.

वहीं कुलपति डॉ ईश्वरन अय्यर ने इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को बधाई दी. विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य सह झारखंड बार काउंसिल के उपाध्यक्ष राजेश शुक्ला ने इसे महत्पूर्ण कड़ी बताई और कहा कि स्थानीय छात्रों के अलावे पूरे राज्य के लिए यह एक विशेष उपलब्धि है विदित हो कि अरका जैन विश्वविद्यालय को ३.१५ स्कोर प्राप्त हुआ है।

यूनिवर्सिटी के डीन व डायरेक्टर कैंपस डॉ अंगद तिवारी ने बताया कि जैन कॉलेज से अरका  जैन यूनिवर्सिटी तक की यात्रा बेहद रोमांचपूर्ण रही है. हर वर्ष हमने दोगुनी मेहनत की और आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं कि तीन राज्यों में नैक से ग्रेड “ए” का दर्जा मिला. यह पूरे कोल्हान और राज्य के लिए गौरव की बात है. इस दौरान हेड आउटरीच प्रोग्राम कुमार अभिषेक समेत अन्य उपस्थित थे.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी