February 24, 2024 11:52 am

क्या आप जानते है खजूर खाने के फायदे

सोशल संवाद/डेस्क: खजूर में फाइबर होता है जो कि आपकी कब्ज को कम करता है और आपकी सारी जरुरतो को पूरा करने कि मदद करता है.खजूर में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.अगर आप इसका रोजाना थोड़ी मात्रा में सेवन करते है पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखता है
तो आइये जानते है विस्तार से खजूर के बार में:-
खजूर के फायदे : सूखे मेवे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सर्दियों में तो इनका सेवन और भी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है और इनमें हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, तो रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। ड्राई फूट्स में शामिल डेट्स या खजूर खाने से हमारी आंतें हेल्दी रहती हैं। इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं, लेकिन इसकी स्मूदी बनाकर पीने से इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं। डेट स्मूदी
पाचन को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में खजूर खाना चाहिए। खजूर में प्रोटीन होता है, जिससे शरीर को दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी मिलती है। साथ ही पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है और आंतों के सही तरह से फंक्शन के लिए डाइट में फाइबर को जरूर शामिल करना चाहिए।
खजूर की स्मूदी बनाने की रेसिपी
2 खजूर बीज निकले हुए।
1 केला टुकड़ों में कटा हुआ।
1/2 सेब टुकड़े में कटा।
1 बड़ा चम्मच अलसी के बीज
ऐसे बनाएं डेट स्मूदी
सारी चीज़ों को एक मिक्सी जार में डालें , अच्छी तरह से पीस लें , ग्लास में सर्व करे
डेट स्मूदी के फायदे : ये गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है बता दे की खजूर में प्रोबायोटिक्स होते हैं.जिससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती। खजूर में विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है। साथ ही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, मैगनीशियम, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, कॉपर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा खजूर अमीनो एसिड और निकोटीन कंपाउंड से भी भरपूर होता है।
इसके साथ ही फ्री रेडिकल्स डैमेजिंग से रोकता है खजूर एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है। एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेजिंग को रोकता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में भी खजूर का सेवन बेहद प्रभावी है।

Our channels

और पढ़ें