April 24, 2024 10:42 am
Srinath University Adv (1)

जादूगोड़ा के इस गांव में आज तक नहीं पहुंची बिजली,पानी…. समस्याओं से जूझ रहे ग्रामीण

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क : हमारा देश इतना आगे बढ़ रहा है लेकिन आज भी ऐसा जगह है जहा वो सुविधाए लोगो तक नहीं पहुंची है आजादी के बाद एक ऐसा गावं जहा ना पानी है बिजली है यहाँ तक की बच्चो के लिए पढाई की कोई सुविधा तक उपलब्ध नहीं है. झारखण्ड के जादूगोड़ा का पांडूडीह गांव आजादी के 76 साल बाद भी विकास से कोसों दूर है.

यह भी पढ़े : झारखंड में BJP को बड़ा झटका: विधायक जयप्रकाश पटेल और भाजपा के पूर्व विधायक राज पालिवार कांग्रेस में शामिल

चुनाव के वक्त ही उनके कार्यकर्ता वोट मांगने आते है. चुनाव के बाद कार्यकर्ता भी इस गांव रास्ता भूल जाते है, जिसकी वजह से 45 सालों बाद भी यह गांव बिजली, सड़क और पानी जैसी बुनियादी समस्याओं से जूझ रही है. गांव के ग्रामीण जितेन सरदार, मुक्ता हेंब्रम व कृष्णा हो कहते है कि बिजली के अभाव में आदिवासी बहुल इस गांव के नौनिहाल आज भी ढिबरी युग में जीने को विवश है. 

बच्चे लालटेन में पढ़ाई करते है. जादूगोड़ा यूसिल कॉलोनी से सटे पांडूडीह गांव पहाड़ी की तलहटी पर बसा है. सरकार ने यहां बसे 25 आदिवासी परिवारों को आज तक वन पट्टा तक नहीं दिया है, जिसकी वजह से क्षेत्र के आदिवासी अबुआ आवास, पेंशन, पानी जैसी बुनियादी जरूरतों से जूझ रहे है. बहर हाल देखना यह है कि बदहाल जिंदगी जी रहे पांडुडीह गांव में 25 आदिवासी परिवारों पर जनप्रतिनिधियों को नजर पड़ती है कब पड़ती है व विकास की किरण कब पहुंच पाती है यह गौर करने वाली बात होगी. 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी