April 24, 2024 11:49 am
Srinath University Adv (1)

5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए जरूरी है कि आप आज से ही Invest करना शुरु कर दें

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क (संवाददाता – आनंद सिंह )  : किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में निवेशकों की भूमिका बेहद अहम होती है। अगर किसी देश में मजबूत निवेशकों की एक फौज नहीं है तो वह देश कभी भी तरक्की नहीं कर पाता । बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है। अपने पड़ोसी पाकिस्तान को ही देखिए। लेकिन ठहरिए!  यह निवेश कौन कर सकता है? निवेश में करना क्या होता है ? और अभी जो मोदी जी ने 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की बात कही है, उसे पूरा करने के लिए  एक आम आदमी अपनी भूमिका कैसे निभा सकता है? इस आर्टिकल में हम लोग यही जानने का प्रयास करेंगे।

यह तथ्य है कि भारत के लोग कमाने और खर्च करने में ज्यादा यकीन रखते हैं। हालांकि अब एक ऐसी पीढ़ी आ रही है जो सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट में रुचि लेने लगी है। यह बड़ा आसान है। आप अगर एक नौकरीपेशा है और आपकी जो भी सैलरी है , यह मान कर चलिए कि तमाम खर्चो के बाद आपको अपनी सैलरी का 10% बचाना है। यानी सेविंग करना है। अब आपने पैसे बचा तो लिए पर वह पैसे या तो आपके बैंक खाते में पड़े हैं या आपके घर में नकट मुद्रा के रूप में। उससे देश का कोई फायदा नहीं होने वाला है। अगर आप देश का फायदा करवाना चाहते हैं तो आपको उस पैसे को इन्वेस्ट करना होगा। अब सवाल यह  है कि इन्वेस्टमेंट कहां करें। इसका जवाब सिंपल है ।

आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप जीवन बीमा में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप फिक्स्ड डिपॉजिट्स ले सकते हैं। यह निवेश के या इन्वेस्टमेंट के बड़े सुरक्षित उपाय हैं। आप अगर  ट्रेडिंग के शौकीन हैं तो आप शेयर मार्केट में पैसा लगाकर पैसा कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप उसमें पारंगत नहीं है तो आपको जोखिम लेने की आवश्यकता नहीं है। आप एजेंट के थ्रू ही काम करें।

कई लोग इन्वेस्टमेंट के नाम से ही डरते हैं । उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं है। आप किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं । आप भरोसेमंद बैंकों के शेयर खरीद सकते हैं जिनके रिटर्न गारंटीड होती है। आप किसी अन्य जगह पर भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जो ट्रस्टेड कंपनी हो और जिसका रिटर्न रेट हाई हो, वहां भी आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। तो यहां डरने की कोई बात नहीं। निवेश कैसे करें, ये समझने की जरूरत है और उससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि क्या निवेश करना आपकी आदत में शुमार है अथवा नहीं।  अगर नहीं है तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना पड़ेगा क्योंकि आपको जो सैलरी मिली, आपने खा पीकर उसको उड़ा दिया। तो आपके पास पैसे बचे ही नहीं।

यानी कि आपने सेविंग की ही नहीं और जब सेविंग नहीं की तो आप इन्वेस्टमेंट कैसे कर पाएंगे और जब आप इन्वेस्टमेंट नहीं करेंगे तो मोदी जी ने जो 5 ट्रिलियन इकोनामी का सपना देखा है उसे हम कैसे पूरा कर पाएंगे। इसलिए बिना डरे हमें इन्वेस्टमेंट के बारे में समझना चाहिए, सोचना चाहिए, पढ़ना चाहिए और आप देखेंगे कि जब आप इन्वेस्टमेंट के बारे में जान गए हैं तो हाई रिटर्न की आशा में आप इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर देंगे।

इस बात का ध्यान रखिए कि सरकार के पास अपना कोई फंड नहीं होता है। सरकार विदेशी मदद और नागरिकों से विभिन्न प्रकार के वसूले गए tax से चलती है।  उसे आप जब बढ़ाना चाहेंगे तो आपको अपने हिस्से से एक छोटा ही सही, इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। जैसे आप चाहे तो₹5000 का किसान विकास पत्र ले सकते हैं 10 साल के लिए। हर माह। आपको₹5000 में एक किसान विकास पत्र मिल जाएगा अब एक बार लेकर इसे छोड़ नहीं देना है। प्रयास यही कीजिए कि वह किसान विकास पत्र आप जब तक नौकरी करें हर महीने एक-एक दो-दो खरीदने रहें। जब उनकी मैच्योरिटी होगी तब आप मालामाल हो जाएंगे। आप तो मालामाल हो गए लेकिन इसके साथ ही सरकार के खजाने में भी जबरदस्त तरीके का पैसा गया जिसका क्रेडिट निश्चित तौर पर आपको मिलेगा। अगर इसी तरीके से लोग किसान विकास पत्र खरीदते रहे, अन्य निवेश की योजनाओं में निवेश करते रहे तभी 5 ट्रिलियन इकोनामी का जो लक्ष्य है वह पूरा हो पाएगा।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी