February 27, 2024 2:55 pm

किसानों के लिए खुशखबरी; अब गांव-गांव तक मिलेगा मौसम का पूर्वानुमान

सोशल संवाद/डेस्क : देश भर के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) अगले हफ्ते से पंचायत स्तर पर मौसम पूर्वानुमान जारी करेगा। आईएमडी प्रमुख मृत्युजंय महापात्रा ने यह जानकारी दी। महापात्रा ने कहा कि भारत के टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट ने विभाग के लिए अपनी पूर्वानुमान क्षमता को ब्लॉक से पंचायत स्तर तक पहुंचाना संभव बनाया है। इस कदम का लक्ष्य पंचायत मौसम सेवा के जरिए देश के प्रत्येक गांव में कम से कम 5 किसानों को खराब मौसम से जुड़ी चेतावनी मुहैया कराना है, जिसमें अधिकतम व न्यूनतम तापमान, आर्द्रता और वायु गति जैसी जानकारियां अहम हैं।

पंचायत मौसम सेवा की शुरुआत सोमवार को की जाएगी, जब आईएमडी अपनी 150वीं वर्षगांठ मनाने के लिए साल भर चलने वाले समारोह की शुरुआत करेगा। आईएमडी प्रमुख ने कहा, ‘मौसम विभाग वर्तमान में कृषि से जुड़ी मौसम की जानकारी और पूर्वानुमानों को ब्लॉक स्तर पर प्रसार करने में मदद कर रहा है।’ उन्होंने कहा कि हर-हर मौसम, हर घर मौसम पहल के तहत देश में कहीं भी मौजूद कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन पर उस स्थान के मौसम संबंधी पूर्वानुमान प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने कहा, ‘अगले सात दिनों के मौसम पूर्वानुमान जानने के लिए अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कहीं भी स्पर्श करें या स्थान का पिनकोड डालें।

मौसम कार्यालय वर्षा सिंचित क्षेत्रों में कृषि पर निर्भर छोटे किसानों को होने वाले नुकसान में कमी लाने को प्राथमिकता दे रहा है। महापात्रा ने एक स्वतंत्र अध्ययन का जिक्र करते हुए कहा कि वर्षा सिंचित क्षेत्रों में छोटे किसान अगर मौसम पूर्वानुमानों को ध्यान में रखते हैं और उसके अनुरूप कृषि कार्य करते हैं तो उन्हें 12,500 रुपये का लाभ होगा। उन्होंने कहा, ‘हम 3 करोड़ किसानों तक पहुंचे हैं और 13,300 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया गया है। कल्पना कीजिए कि अगर हम देश में सभी 10 करोड़ किसानों तक पहुंचते हैं तो जीडीपी लाभ क्या होगा।

Our channels

और पढ़ें