February 27, 2024 4:07 pm

हेल्थ टिप्स : हाई बीपी से बचने के लिए अवॉयड करे यह फ़ूड आइटम्स

सोशल संवाद / डेस्क : बीपी कि प्रॉब्लम से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते है. ये खाने मे ज्यादा नमक होने के कारण होता है. नमक में सोडियम कि मात्रा काफी ज्यादा होती है इससे बीपी हाई हो जाती है. ऐसे बहुत सारे फूड्स जिनमें नमक का ज्यादा इस्तेमाल होता है, उन्हें खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे फूड्स के सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ सकती है .

तो आइये  बीपी के बारे में विस्तार जानते है :-

ब्लड प्रेशर दो तरीकों से मापा जाता है, सिस्टोलिक प्रेशर (Systolic pressure) और डायस्टोलिक प्रेशर (diastolic pressure) .उच्च रक्तचाप को 130 एमएमएचजी या उससे अधिक के सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर रीडिंग या 80 एमएमएचजी या उससे अधिक के डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर रीडिंग के रूप में किया गया है.

आजकल खानपान में गड़बड़ी के चलते हाई बीपी की समस्या काफी हद तक बढ़ गई है. बीपी के मरीजों को नमक का सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है. कुछ फूड्स  ऐसे होते हैं जिनमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जब इनका सेवन किया जाता है तो ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में इन फूड्स को खाने से बचना चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी भी सूप में नमक का इस्तेमाल होता है. कई बार नमक की मात्रा ज्यादा भी हो जाती है. ऐसे में सूप को पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ सकती है. सोडियम का लेवल शरीर में बढ़ने से बीपी  की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

WHO के मुताबिक, एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. चूंकि नमक में सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है. डॉक्टर के मुताबिक, पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है, लेकिन इसमें नमक भी ज्यादा होता है.

113 ग्राम पनीर में करीब 350 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. अगर सूखा पनीर खाते हैं तो खतरा कम होता है. पिज्जा के 140 ग्राम के टुकड़े में औसतन 765 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है, जिसका सेवन शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. सूखे मांस में प्रोटीन भरपूर पाया जाता है लेकिन इसे संरक्षित करने और स्वाद बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा मात्रा में नमक डाल दिया जाता है. 28-ग्राम बीफ जर्की में 620 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. सूखे मांस के नियमित तौर पर सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है.

Our channels

और पढ़ें