July 12, 2024 5:46 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

बालों में किस तरह लगानी चाहिए मेहँदी आप भी जान लीजिये ये तरीका

सोशल संवाद/ डेस्क : मेहंदी बालों की रंगत बेहतर करने में मददगार साबित होती है. बालों पर अनेक लोग नेचुरल डाई की तरह मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. खासकर महिलाएं बालों पर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. जिन महिलाओं के बाल सफेद हैं वे तो मेहंदी लगाती ही हैं, साथ ही काले बालों वाली महिलाएं भी बालों पर हल्की लाली के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन, मेहंदी के इस्तेमाल में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. मेहंदी अगर एक ही महीने में बहुत ज्यादा लगाई जाए तो बालों को जरूरत से ज्यादा रूखा भी बना सकती है. इसके अलावा, बालों की रंगत और टेक्सचर भी मेहंदी  के गलत इस्तेमाल से बिगड़ सकती है. यहां जानिए महीने में कितनी बार और किस तरह लगाई जानी चाहिए मेहंदी.

मेहंदी बालों की रंगत बेहतर करने में मददगार साबित होती है. बालों पर अनेक लोग नेचुरल डाई की तरह मेहंदी  का इस्तेमाल करते हैं. खासकर महिलाएं बालों पर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. जिन महिलाओं के बाल सफेद हैं वे तो मेहंदी लगाती ही हैं, साथ ही काले बालों वाली महिलाएं भी बालों पर हल्की लाली के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन, मेहंदी के इस्तेमाल में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. मेहंदी अगर एक ही महीने में बहुत ज्यादा लगाई जाए तो बालों को जरूरत से ज्यादा रूखा भी बना सकती है. इसके अलावा, बालों की रंगत और टेक्सचर भी मेहंदी के गलत इस्तेमाल से बिगड़ सकती है. यहां जानिए महीने में कितनी बार और किस तरह लगाई जानी चाहिए मेहंदी.

कितनी देर लगाकर रखें मेहंदी 

बालों पर मेहंदी लगाकर रखने का समय मेहंदी किसलिए लगाई जा रही है इसपर निर्भर करता है. अगर आप मेहंदी बालों को हाइलाइट करने के लिए लगा रही हैं तो 1 से 3 घंटों का समय एकदम पर्याप्त है. अगर आपको अपने सफेद बालों को ढकने के लिए गहरा रंग चाहिए तो 3 से 4 घंटों का समय सही रहेगा.

कैसे तैयार करें मेहंदी 

मेहंदी का बालों पर सामान्य असर हो इसके लिए हल्के गर्म पानी में भिगोकर मेहंदी का पेस्ट तैयार किया जा सकता है. सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगा रही हैं तो इसे भिगोकर रातभर रख सकती हैं. मेहंदी भिगोने के लिए चायपत्ती के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, लोहे के बर्तन में मेहंदी भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है.

बालों पर चमक पाने के लिए या प्राकृतिक हेयर मास्क की तरह मेहंदी का प्रयोग करने के लिए मेहंदी में आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर या फिर रीठा मिलाकर भी लगाया जा सकता है.

 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी