June 22, 2024 10:40 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

फोन चोरी हो जाने पर ऐसे करें बैंक डीटेल्स और की सुरक्षा

sona davi ad june 1

सोशल संवाद/डेस्क : क्या आप जानते हैं कि चोर इन दिनों आपका मोबाइल फोन हथिया लेने के बाद सिर्फ एक ही चीज की तलाश में रहते हैं? आपकी बैंक डीटेल्स। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अधिक से अधिक लोग आजकल डिजिटल भुगतान कर रहे हैं और अलग अलग ऐप्स का प्रयोग करते हैं। स्मार्टफोन चोरों के लिए इन वॉलेट तक पहुंचना इतना मुश्किल नहीं है। उदाहरण के लिए ब्राजील के साओ पाउलो में अपराधी कथित तौर पर iPhone हैंडसेट चोरी करने के बाद उन्हें बेचने के लिए नहीं बल्कि इन उपकरणों के मालिकों के बैंक डीटेल्स तक पहुंचने और उनके पैसे चोरी करने के लिए चुरा रहे थे।

Block your SIM card

अपने सिम कार्ड को ब्लॉक कर दें
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यह सुनिश्चित करना है कि फोन खो जाने पर फोन नंबर का दुरुपयोग न हो। सिम कार्ड को ब्लॉक करने का मतलब फोन पर हर उस ऐप को ब्लॉक करना है जिसे OTP के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। आप हमेशा नए सिम कार्ड पर वही पुराना नंबर दोबारा जारी करवा सकते हैं। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपकी गोपनीयता और मोबाइल वॉलेट कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं।
Block access to mobile banking services

मोबाइल बैंकिंग सर्विसेज को बंद करवा दें
फोन चोर आपके बैंक डिटेल्स तक आसानी से पहुंच सकते हैं इसलिए बैंक सर्विसेज को उस समय बंद करवा देना बहुत जरूरी है। आपका सिम कार्ड और मोबाइल ऐप साथ-साथ चलते हैं, क्योंकि रजिस्टर्ड नंबर पर OTP के बिना कोई भी ट्रांसफर नहीं हो सकता है। मगर जैसे ही फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो दोनों को ब्लॉक कर देना चाहिए।
Deactivate UPI payment

UPI पेमेंट को डीएक्टिवेट करें
जरा सी देरी आपको भारी पड़ सकती है। एक बार जब ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच से आप फोन चोर को वंचित कर देते हैं तो चोर अन्य सुविधा जैसे UPI भुगतान के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश कर सकता है। इसलिए इस पर भी तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे जल्द से जल्द निष्क्रिय कर दें।
Block all mobile wallets

सभी मोबाइल वॉलेट्स को ब्लॉक कर दें
मोबाइल वॉलेट्स ने जीवन को बेहद आसान बना दिया है। मगर यदि आपका फोन गलत हाथों में पहुंच जाता है तो Google Pay और Paytm जैसे मोबाइल वॉलेट महंगे साबित हो सकते हैं। संबंधित ऐप के हेल्प डेस्क से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि जब तक आप किसी नए डिवाइस पर वॉलेट फिर से सेट नहीं करते हैं, तब तक किसी को एक्सेस नहीं दिया जाए।

 

 

 

 

 

 

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी